"लड़कियां अब हर क्षेत्र में ला रही इंकलाब": चंद्रिका यादव

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर माया विद्या निकेतन में विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन

राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय के नया नगर मदनपुर परिसर स्थित माया विद्या निकेतन परिसर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए. सर्वप्रथम छात्राओं के बीच दहेज प्रथा, बाल विवाह, महिला शिक्षा पर निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई. वहीं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, बाल विवाह, स्वास्थ्य एवं पोषण विषय पर परिचर्चा का आयोजन किया गया. वहीं दूसरे सत्र में वृक्षारोपण कार्यक्रम के अंतर्गत फलदार वृक्ष छात्राओं द्वारा लगाया गया.

मौके पर माया विद्या निकेतन की संचालिका चंद्रिका यादव ने कहा कि लड़कियां आज किसी क्षेत्र में कम नहीं हैं.  सिविल सर्विस, कला, संस्कृति, शिक्षा, खेल, सिनेमा, राजनीति आदि क्षेत्र में लगातार गौरवान्वित कर रही लड़कियां इस बात का प्रमाण दे रही हैं कि वो हर क्षेत्र में नेतृत्व क्षमता में सक्षम हैं. हकीकत भी है कि आधी आबादी को साथ लिए बिना समाज का विकास संभव नहीं. आज समाज को भी चाहिए कि इस हकीकत को स्वीकार करे और लड़कियों को विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ने का मार्ग दे. निकट भविष्य में बेटियां समाज को और आगे ले जायेगी. इसकी धमक अभी से विभिन्न क्षेत्रों में मिल रही उपलब्धियों के रूप में देखा जा सकता है.

निबंध प्रतियोगिता में छात्राओं ने जहां बड़ी गहराई से विषय वस्तु को प्रस्तुत किया वहीं परिचर्चा में छात्राओं ने बेबाकी से अपनी बात रखते हुए वर्तमान समय में विभिन्न बाधाओं के बाद भी आगे बढ़ रही लड़कियों की चर्चा करते हुए कहा कि अब लड़कियां किसी मामले में में कम नहीं. उनसे जुड़ी समस्याओं को दूर कर ही समाज का विकास संभव है.

निबंध प्रतियोगिता में गुंजन, राज लक्ष्मी, सिंदुष फातिमा और परिचर्चा में  ज्योति, रुचि और खुशी गुप्ता क्रमशः पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे. इसके अतिरिक्त प्रतियोगिता में पुष्पा, संगीता, श्रुति सहित दर्जनों की संख्या में छात्राओं ने भागीदारी दी. मौके पर विद्यालय के सभी शिक्षक, कर्मचारी व छात्र छात्राएं उपस्थित रहीं.

"लड़कियां अब हर क्षेत्र में ला रही इंकलाब": चंद्रिका यादव  "लड़कियां अब हर क्षेत्र में ला रही इंकलाब": चंद्रिका यादव Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 24, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.