शिक्षाविद् की जयंती समारोह पर मुफ्त जांच एवं चिकित्सा शिविर का आयोजन

मधेपुरा सदर प्रखंड के तुलसीबाड़ी पंचायत के नवसृजित प्राथमिक विद्यालय परिसर राजपुर गांव में मंगलवार को मुफ्त जांच एवं चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया. 

जन-जागरूकता के लिए सामाजिक सांस्कृतिक एवं साहित्यिक संस्था सृजन दर्पण मधेपुरा के द्वारा सर्वप्रिय शिक्षक, संस्था के संस्थापक बालकृष्ण प्रसाद यादव की 61वीं जयंती समारोह पर मुफ्त जांच सह चिकित्सा शिविर कार्यक्रम का शुभारंभ अनुमंडल पदाधिकारी नीरज कुमार, जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन, डॉ.आर.के. पप्पू, डॉ. संजय कुमार, डॉ. प्रवीण कुमार, आर.के. राणा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया. सर्वप्रथम अतिथियों ने शिक्षाविद् बालकृष्ण बाबू के तेलचित्र पर पुष्प अर्पित किया. कार्यक्रम का संचालन संस्था सचिव रंगकर्मी बिकास कुमार ने किया तो अतिथियों का स्वागत मिनाक्षी कुमारी और करीना कुमारी ने किया.

मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी नीरज कुमार ने कहा सृजन दर्पण संस्था जन हितैषी कार्य में प्रशासन के साथ बढ़-चढ कर हिस्सा लेती है. किसी व्यक्ति की जयंती को लोक कल्याणकारी कार्यों से जोड़ना एक अच्छा प्रयास है. बालकृष्ण बाबू जैसे सर्वप्रिय शिक्षक से शिक्षा जगत अपनी आया फेलाने में सक्षम हो, हमारे सम्मानित चिकित्सकों के कारण आमजन रोग से निजात पाकर नया जीवन पाते हैं. 

जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन ने बताया कि शिक्षाविद् के जयंती पर आयोजित मुफ्त स्वास्थ्य शिविर से हमारे किसान सहित आमलोगों को लाभ मिलेगा, संस्था की पहल सराहनीय है.

 प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ.आर.के. पप्पू ने कहा स्वास्थ्य ही सच्चा मित्र है. छोटी-छोटी असावधानी से हम बड़ी बीमारी के शिकार बन जाते हैं. समय पर इलाज करने से जन और धन की क्षति को रोका जा सकता है. वहीं नेत्ररोग विशेषज्ञ डॉ. संजय कुमार ने कहा हमारी आंखें नाजुक अंगों में से एक है और हमारी चेतना का 80% काम इससे लेते हैं. इसलिए इसकी सुरक्षा जागरूकता बहुत जरूरी है. सामान्य आदतों में कुछ-कुछ सुधार से हम आंख को ताउम्र स्वस्थ रख सकते हैं. 

दांत रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रवीण कुमार ने कहा शरीर के सभी अंग महत्वपूर्ण है लेकिन दाँत भोजन-पाचन में अहम भूमिका निभाने के साथ सुन्दरता का भी आधार है. इसकी सफाई के प्रति सतर्कता हमें जीवन भर लाभ देती है. लापरवाही बचपन से ही दन्तविहीन करना शुरू कर देती है. समस्या की शुरुआत में ही डॉक्टर से मिलना चाहिए.

पूर्व मुखिया राजीव कुमार उर्फ गुड्डू ने कहा इस शिविर से हमलोगो को स्वास्थ्य लाभ मिला, आगे स्वस्थ रहने की शिक्षा मिली. रंगकर्मी बिकास एवं इसकी संस्था ऐसे सामाजिक कार्यो में हर समय लगी रहती है. हमारे लिए यह गर्व की बात है. बालकृष्ण बाबू कर्मयोगी शिक्षक थे हमलोगो के बीच एक हीरा के समान थे. असमय उनका चले जाना हमारे लिए अपूर्णनीय क्षति है. आर.एम.एस.डाइग्नोसिस सेन्टर लेबोरेटरी हेड आर.के.राणा ने कहा कि जांच से ही बीमारी का पता चलता है इसलिए सभी आदमी को जांच कराना चाहिए.

कार्यक्रम संयोजक इंजिनियर बिक्रम कुमार ने बताया कि चिकित्सा शिविर में लगभग तीन सौ रोगियों के रोगों का जांच और चिकित्सा किया गया. शिविर का मुख्य उद्देश्य था आमलोगों में स्वास्थ्य संबंधित जागरूकता पैदा करना. इस अवसर पर मुरली यादव, जय किशोर यादव, श्याम किशोर यादव, रीतु, शंकर, प्रिंस कुमार ने अहम भूमिका निभाया. मौके पर बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे.

शिक्षाविद् की जयंती समारोह पर मुफ्त जांच एवं चिकित्सा शिविर का आयोजन शिक्षाविद् की जयंती समारोह पर मुफ्त जांच एवं चिकित्सा शिविर का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 03, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.