मुरलीगंज के 17 पंचायतों में आज से जातीय जनगणना का कार्य प्रारंभ

बिहार सरकार के निर्देशानुसार जातीय जनगणना मुरलीगंज प्रखंड के 17 पंचायत में आज से प्रारंभ हो गया. 5 प्रगणक पर एक पर्यवेक्षक की नियुक्ति की गई है. सभी प्रगणक को उनके पोषक क्षेत्र निर्धारित कर दिए गए हैं. जिन क्षेत्रों में प्रगणक हो जातीय जनगणना करनी है. मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत हरिपुर कला पंचायत के पकिलपार में प्रगणक के द्वारा जातीय जनगणना का कार्य किया जा रहा था. 

इस दौरान पर्यवेक्षक राजीव ठाकुर के द्वारा प्रगणक को जातीय जनगणना को लेकर विशेष दिशा निर्देश दिया जा रहा था. इस दौरान पर्यवेक्षक राजीव ठाकुर ने बताया कि सरकार और जिला प्रशासन के निर्देशानुसार आज से प्रखंड के सभी पंचायतों में जातीय जनगणना का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है. जातीय जनगणना के पहले चरण में कच्चे और पक्के मकानों की गिनती प्रगणक के द्वारा की जा रही है. इसके बाद जाति के आधार पर लोगों की गणना की जाएगी. उन्होंने बताया कि आगामी 21 जनवरी तक जातीय जनगणना का कार्य पूर्ण हो जाएगा. जिसके बाद विभाग को इसकी रिपोर्ट सौंप दी जाएगी. 

गौरतलब हो कि जातीय जनगणना को लेकर दो दिवसीय प्रगणक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन कर जातीय जनगणना में सम्मिलित प्रगणक को प्रशिक्षण दिया गया था. जिसके बाद आज शनिवार से जातीय जनगणना का कार्य शुरू हो गया है.

मुरलीगंज के 17 पंचायतों में आज से जातीय जनगणना का कार्य प्रारंभ मुरलीगंज के 17 पंचायतों में आज से जातीय जनगणना का कार्य प्रारंभ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 07, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.