मधेपुरा जिले के 13 प्रखंडों में आज से शुरू हुआ जातीय जनगणना का प्रथम फेज सर्वे

प्रथम फेज में घर की संख्या के साथ-साथ घर में रहने वाले लोगों की संख्या और नाराजी नक्शा को लेकर प्रगणकों द्वारा गृह स्वामी से पूछे जा रहे सवाल.

मधेपुरा में जातीय जनगणना के प्रथम चरण का शुभारंभ शनिवार को डीएम श्याम बिहारी मीणा ने किया. इस दौरान डीएम स्वयं प्रगणक, प्रवेक्षक, फील्ड ट्रेनर सहित चार्ज पदाधिकारी के साथ कुछ घरों की जनगणना सर्वे किए. इस दौरान डीएम स्वयं जनगणना कर्मियों को कई निर्देश भी दिये. जिला मुख्यालय के वार्ड नंबर 18 में अधिकारियों की मौजूदगी में प्रगनक तथा पर्यवेक्षकों ने जनगणना के प्रथम चक्र में घर और घर में रहने वाले परिवार के सदस्यों की संख्या पूछ कर घर के बाहर घेरा बनाकर नंबर अंकित करते हुए अपने पास रखे प्रपत्र में अंकित किया. भरे गए प्रपत्र को 21  जनवरी के बाद कंप्यूटर पर अपलोड किया जाएगा. 

जनगणना के दूसरे चरण की शुरुआत में जाति संबंधी जानकारी एकत्रित कर फॉर्मेट में भरा जाएगा. प्रगणक में शिक्षकों, सेविकाओं तथा पर्यवेक्षक में उच्च विद्यालय के शिक्षक और पंचायत सचिव को लगाया गया है.



मधेपुरा जिले के 13 प्रखंडों में आज से शुरू हुआ जातीय जनगणना का प्रथम फेज सर्वे मधेपुरा जिले के 13 प्रखंडों में आज से शुरू हुआ जातीय जनगणना का प्रथम फेज सर्वे Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 07, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.