यूरिया के साथ नैनों देने का किसानों ने किया विरोध, जमकर हंगामा

मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर प्रखंड अंतर्गत कमरगामा पंचायत के पैक्स अध्यक्ष द्वारा किसानों को जबरन यूरिया के  साथ नैनो खाद देने का विरोध किया। इस बावत किसानों ने बताया कि जिसको कम जमीन है उसको 20 से 30 किलो खाद की जरूरत है। लेकिन उसे एक बोरा यूरिया खाद खरीदना पड़ रहा है। साथ ही पैक्स अध्यक्ष बलराम मंडल द्वारा 1 बोतल नैनों खाद जबरन दे रहा है। उसका हम किसान क्या करेंगे। 

इस बात को लेकर आक्रोषित किसानों ने कमरगामा पैक्स के आगे हंगामा किया। वहीं किसानों ने यूरिया और नैनो को मिलाकर 550 में  देने का विरोध किया। कुछ किसानो को दोनों मिलाकर 510 रुपया में देने का आरोप लगाया। वही किसानों ने एक सुर से बताया कि यूरिया के साथ मिल रहे नैनो का गेहूं की फसल में डालने का कोई फायदा नही होता है। किसानों ने कहा कि उन्हें यूरिया चाहिए उसके साथ नैनो नही लेंगे। गुरुवार को पैक्स में खाद वितरण को लेकर किसानों ने इसपर विरोध कर भी आपत्ति जताया था। बाद  में हंगामा कर रहे किसान ने कमरगामा मुखिया जय कृष्ण शर्मा की अध्यक्षता में मनोज तिवारी, सुशील यादव, रमेश यादव, अशोक तिवारी, दीनानाथ सिंह, भूपेंद्र राजभर, सत्तो यादव, मनोज यादव, तरुण सिंह, उमेश यादव, प्रभास राजभर, कैलाश राजभर, पंचू यादव, रंजीत राजभर के साथ बैठक कर इस बार पैक्स से नैनो खाद लेने की बात मान ली और 450 रुपया में एक बैग यूरिया और एक बोतल नैनों खाद देने का निर्णय लिया। 

वहीं इस संबंध में पैक्स अध्यक्ष बलराम मंडल ने बताया कि 192 बैग नया और 176 बैग पुराना यूरिया खाद उसके साथ 12 कार्टन नैनों खाद इफ्कों के डिस्ट्रीब्यूटर के द्वारा दिया गया। कल यूरिया खाद और उसके साथ नैनो की वितरण किया गया। जिसमें लगभग 25 से 30 बोरी वितरण हुआ था। जिसमें यूरिया 266 रुपया 50 पैसा और नैनो 240 रुपए में यानी 510 रुपया में दिया जा रहा था। लेकिन आज किसानों के विरोध के कारण स्थानीय लोगों ने बैठक कर 450 रूपया में सभी किसानों को एक बैग यूरिया और एक बोतल नैनों खाद दिया जायेगा। आगे से नैनों नही ममंगाया जायेगा। जिसमें पैक्स को 60 रुपया बैग की दर से 21 हजार रूपये का नुक़सान हो रहा है।

यूरिया के साथ नैनों देने का किसानों ने किया विरोध, जमकर हंगामा यूरिया के साथ नैनों देने का किसानों ने किया विरोध, जमकर हंगामा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 06, 2023 Rating: 5

1 comment:

  1. जबरदस्ती मास्क लगवाया
    जबरदस्ती भर्ती करवाया
    Hydrocloroquin खिलाया
    लोभ देकर टीका लगवाया
    जन्म लेते ही 4 4 टीका बच्चो में
    हमारे घर के बीज को नष्ट करवाया ज्यादा उपज के लोभ में
    अब भी समय है इन क्लानेमियो का विरोध करने का
    इन राक्षसो ने तो इंसानी बीज भी खत्म करने का प्लान कर चुका है।।
    अब बच्चे भी लैब में होंगे

    ReplyDelete

Powered by Blogger.