डॉक्टर्स डे पर युवा नेत्री ने मधेपुरा सदर अस्पताल जाकर डॉक्टरों को किया सम्मानित

आज मधेपुरा में युवा नेत्री समाजसेवी वार्ड पार्षद वार्ड नं 02 मधेपुरा सह भावी मुख्य पार्षद प्रत्याशी मधेपुरा नगर परिषद कुमारी विनीता भारती के द्वारा डॉक्टर्स डे पर मधेपुरा सदर अस्पताल जाकर डॉक्टरों को सम्मानित किया गया.

कुमारी विनीता भारती ने कहा कि महान भारतीय चिकित्सक डॉ० बिधानचंद्र राय का जन्मदिवस एक जुलाई को मनाया जाता है. उनका जन्म 1882 में बिहार के पटना जिला में हुआ था. कलकत्ता में चिकित्सा शिक्षा पूर्ण करने के बाद डॉ० राय ने एमआरसीपी और एफआरसीएस की उपाधी लंदन से प्राप्त की.

इस दिन को पहली बार साल 1991 में मनाया गया था और तबसे हर साल 1 जुलाई को डॉक्टर्स डे के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को पहली बार बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ बीसी रॉय के सम्मान में मनाया गया था. बीसी रॉय प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों में से एक होने के साथ-साथ एक सम्मानित डॉक्टर भी थे, जिन्हें 4 फरवरी, 1961 को भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया था.

आज डॉक्टर्स डे है और डॉक्टर हमारे जीवन में धरती पर भगवान के रूप में हैं, इसलिए आज हमने मधेपुरा सदर अस्पताल के इमरजेंसी ड्यूटी पर कार्यरत डॉक्टर्स को गुलाब का फूल देकर सम्मानित किया. इनलोगों ने सदा आम लोगों की सेवा की है खासकर जब पूरा विश्व कोरोना जैसे महामारी में जीवन और मौत से खेल रहा था तो इन डॉक्टरों ने अपनी जान की बाजी लगाकर हमलोगों की जान बचाई थी जिसे हमलोग कभी भूल नहीं सकते हैं.

इस दिन को उन डॉक्टर्स के सम्मान में मनाया जाता है, जो दिन-रात काम करते हैं ताकि हम और आप स्वस्थ रह सकें.


डॉक्टर्स डे पर युवा नेत्री ने मधेपुरा सदर अस्पताल जाकर डॉक्टरों को किया सम्मानित डॉक्टर्स डे पर युवा नेत्री ने मधेपुरा सदर अस्पताल जाकर डॉक्टरों को किया सम्मानित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 01, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.