जदयू नेता हत्याकांड का पुलिस ने किया खुलासा, शूटर गिरफ्तार, हत्या में प्रयोग हथियार व बाइक बरामद

मधेपुरा के चर्चित जदयू नेता प्रदीप साह हत्या कांड को पुलिस ने महज पांच दिनों में किया खुलासा, घटना में शामिल शूटर को किया गिरफ्तार.

बिहारीगंज थाना क्षेत्र में घात लागाये बेखौफ अपराधियों ने प्रदीप साह को दिन दहाड़े उनके आवास पर गोली मारकर हत्या कर दी. घटना के बाद आक्रोशित लोगों ने पुलिस को निशाना बनाते हुए जमकर विरोध किया, साथ ही विरोधी दल के नेता ने जदयू नेता की हत्या के बावत सरकार को आड़े हाथ लेते हुए पुलिस पर जमकर बरसे और अविलंब अपराधियों को गिरफ्तारी करने की मांग की थी. पुलिस ने हत्या कांड को चुनौती के रूप में लेते हुए घटना के दिन से लगातार छापेमारी शुरू कर दी. आखिरकार मंगलवार की देर रात सब्जी के खेत में छुपे शूटर प्रहलाद कुमार  को गिरफ्तार करने में सफलता पाई.

बुधवार को एसपी राजेश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर कहा कि जदयू प्रदेश महासचिव प्रदीप साह हत्याकांड को पुलिस ने एक बड़ी चुनौती के रूप में लिया लेकिन मृतक के परिजन और आसपास के लोगों से सुराग नहीं मिलने के कारण पुलिस को काफी परेशानी हुई. आखिरकार हत्याकांड का उद्भेदन और अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए उदाकिशुनगंज के एसडीपीओ सतीश कुमार के नेतृत्व में तीन टीम का गठन किया गया. तीनों टीम में मुख्य रूप से उदाकिशुनगंज के थानाध्यक्ष जय प्रकाश चौधरी, इंस्पेक्टर प्रशान्त कुमार, बिहारीगंज के थानाध्यक्ष अरूण कुमार, सुरेन्द्र कुमार, गणेश कुमार सहित अन्य थाना के थानाध्यक्ष और टेक्नीकल सेल के धीरेन्द्र कुमार को लगाया. टीम ने अपनी जांच में घटना के बाद अपराधियों की पहचान कर ली और अपराधियों के ठिकाने पर लगातार छापेमारी कर रही थी लेकिन अपराधी हर पल अपना ठिकाना बदलते रहते थे. 

आखिरकार मंगलवार को पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि प्रहलाद अपने घर लक्षमीपुर लालचंद चाय टोला में देखा गया. टीम ने उसके घर की घेरा बंदी की और छापेमारी की लेकिन पुलिस को खाली हाथ लौटना पड़ा. देर रात पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि प्रहलाद अपने गोभी के मचान पर शरण ले रखा है. पुलिस ने तत्काल आसपास के सभी थाना पुलिस के साथ गोभी के खेत की घेराबंदी कर शूटर  प्रहलाद को गिरफ्तार किया. साथ ही शूटर द्वारा घटना में प्रयोग कट्टा, छह कारतूस, मोबाइल बरामद किया और पूछताछ के दौरान घटना में प्रयोग बाइक को भी पुलिस ने बरामद किया.

एसपी ने घटना के बावत बताया कि पूछताछ में घटना का जो कारण सामने आया उसमें पता चला कि प्रदीप साह के एक रिश्तेदार पुतुल साह का बिहारीगंज थाना क्षेत्र के कमलाकुंड गांव के राहुल मंडल के बीच जमीन विवाद चल रहा था. राहुल पुतुल का जबरन जमीन कब्जा करना चाहता था लेकिन प्रदीप साह  के कारण राहुल अपने मकसद में कामयाब नहीं हो सका. इस घटना को लेकर बिहारीगंज थाना में मामला भी दर्ज हुआ था. राहुल और शूटर प्रहलाद आपस में दोस्त थे. इसी बीच कमलाकुंड गाँव की एक विधवा महिला शांति देवी का पुत्र गायब होने पर बिहारीगंज थाना में मामला दर्ज कराया गया जिसमें प्रहलाद और उनके पिता को नामजद बनाया गया, जिसमें पुलिस ने प्रहलाद के घर छापेमारी किया तो प्रहलाद पकड़ में नहीं आया तो पुलिस ने उनके पिता को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. इस मामले में विधवा को प्रदीप साह ने थाने में मदद किया था.

इसी बात को लेकर राहुल ने प्रहलाद से सम्पर्क किया और बताया कि तुम्हारे पिता को जेल भेजने में प्रदीप साह का हाथ है. फिर दोनों ने मिलकर प्रदीप साह को रास्ते से हटाने की योजना बनाई और प्रहलाद और राहुल ने अपने साथी के साथ मिलकर  घटना को अंजाम दिया.

एसपी ने वताया कि पूरे घटना में पांच लोग शामिल थे. शेष का पहचान हो गया है, जिसकी गिरफ्तारी के लिए टीम कार्रवाई कर रही है. उन्होने बताया कि अपराधी घटना को अंजाम देने से पूर्व रेकी कर घटना को अंजाम दिया.

उन्होने कहा कि घटना में प्रयोग कट्टा, बाइक बरामद किया गया है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में उदाकिशुनगंज के एसडीपीओ सतीश कुमार, उदाकिशुनगंज के थानाध्यक्ष जय प्रकाश चौधरी, बिहारीगंज के थानाध्यक्ष अरूण कुमार उपस्थित थे.

जदयू नेता हत्याकांड का पुलिस ने किया खुलासा, शूटर गिरफ्तार, हत्या में प्रयोग हथियार व बाइक बरामद जदयू नेता हत्याकांड का पुलिस ने किया खुलासा, शूटर गिरफ्तार, हत्या में प्रयोग हथियार व बाइक बरामद Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 23, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.