नेताजी का दिया नारा 'जय हिन्द' आज बन गया देश का नारा

छात्र संगठन एआईएसएफ की बीएनएमयू इकाई द्वारा मधेपुरा में नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती धूम धाम से मनाई गई। इस मौके पर उनकी तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें याद किया गया। इस मौके पर अपनी बात रखते हुए संगठन के बीएनएमयू प्रभारी हर्ष वर्धन सिंह राठौर ने कहा कि नेताजी सुभाष चन्द्र बोस  भारत के स्वतन्त्रता संग्राम के सबसे बड़े नेताओं में अग्रिम पंक्ति के नाम थे। 

उनका योगदान व त्याग आजादी के आंदोलन और आजादी के बाद के सफर का महत्वपूर्ण कड़ी रहा। विपुल प्रतिभा के धनी सुभाष चन्द्र बोस सिर्फ आजादी के आंदोलन के दौरान ही नहीं बल्कि वर्तमान में भी युवाओं में सर्वाधिक लोकप्रिय आदर्श के रूप में स्थापित हैं। अल्प समय में उस समय आईसीएस की परीक्षा पास करने के बाद भी तत्कालीन ब्रिटिश सरकार के अंदर नौकरी न कर उन्होंने अपनी प्रतिभा व राष्ट्रप्रेम को दर्शाया था. द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान, अंग्रेज़ों के खिलाफ लड़ने के लिये उन्होंने जापान के सहयोग से आज़ाद हिन्द फौज का गठन किया था. उनके द्वारा दिया गया जय हिंद का नारा भारत का राष्ट्रीय नारा बन गया है। छात्रनेता राठौर ने कहा कि "तुम मुझे खून दो मैं तुम्हे आजादी दूँगा" का नारा  उस समय अत्यधिक प्रचलन में आया। उनके व्यक्तित्व व नेतृत्वकारी भूमिका ऐसी थी कि देश ने उन्हें नेताजी के संबोधन से अलंकृत किया। ऐसे महामानवों के जीवन चरित्र से जुड़े बिंदुओं को छात्र युवाओं के अध्यन का हिस्सा बनाने पर बल देते हुए राठौर ने कहा कि वर्तमान पीढ़ी को नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के राष्ट्रप्रेम व त्याग को जीवन में उतारने की जरूरत है। यह दुखद है कि आजादी के बाद कई सरकारें आई और गई लेकिन उनकी रहस्यमय मौत की गुत्थी को आज तक नहीं सुलझाया गया. देश को अपने नायक के मौत की सही जानकारी नहीं होना किसी काले अध्याय से कम नहीं । मौके पर राजू, धर्मेन्द्र, जितेंद्र, रौशन, पिंकी, सूरज, आशा, प्रियंका, संजय, पार्वती, वीरेंद्र, राहुल, मुकेश आदि ने भी नेताजी को याद करते हुए उन्हें याद किया ।



नेताजी का दिया नारा 'जय हिन्द' आज बन गया देश का नारा नेताजी का दिया नारा 'जय हिन्द' आज बन गया देश का नारा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 23, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.