यास चक्रवाती तूफान ने किसानों की तोड़ी कमर, सैंकड़ों एकड़ में लगी फसल बर्बाद

मधेपुरा जिले के चौसा प्रखंड के 13 पंचायतों में चक्रवाती यास तूफान ने सैकड़ो एकड़ में लगे फसल को बर्बाद कर दिया. वहीं मूसलाधार वर्षा ने भी तैयार फसल को डुबो दिया. चौसा प्रखंड के 13 पंचायतों में लौआलगान पूर्वी, लौआलगान पश्चिमी, चौसा पूर्वी, चौसा पश्चिमी, अरजपुर पूर्वी, अरजपुर पश्चिमी, पैन, चिरौरी, मोरसंडा, घोषई, फुलौत पूर्वी, फुलौत पश्चिमी, रसलपुर धुरिया अंतर्गत यास चक्रवाती तूफान ने खेत में लगे सैकड़ों एकड़ में लगे फसल को बर्बाद कर दिया. वहीं साथ में मूसलाधार बारिश की वजह से खेतों में तैयार किए गए फसल भी डूब कर बर्बाद हो गए. जिसमें केला, सब्जी, मक्के, तीज, मूंग की फसल को अधिक नुकसान हुआ है, जिससे किसान में मायूसी छाई हुई है. 

किसान बताते हैं कि सबसे बड़ी समस्या कर्ज लेकर खेती करना और साहूकार का रुपया ब्याज समेत वापिस करने का है. जो फसल बेच कर करते हैं और जो कुछ बच जाता है उस से गुजर बसर करते है. यहाँ फसल ही बर्बाद हो गया और कभी कभी सरकार के द्वारा क्षतिपूर्ति का लाभ भी दिया जाता है तो ऊंट के मुंह में जीरा का फ़ोरन साबित होता है. रंजीत यादव, सिकन्दर यादव, अखिलेश यादव, कैफ आशिफ, मोहिउद्दीन, आरिफ आलम, मोहम्मद मुर्शिद, मिथिलेश शर्मा, नाजिर पासवान, सुबोध रजक, प्रमोद मार्सल, सौरभ कुमार, मामलू अंसारी, मोहम्मद कलीम अंसारी, कलीम उद्दीन, बिनोद सिंह समेत दर्जनों किसानों ने कहा कि अगर सरकार हमलोगों को उचित मुआवजा नहीं देगी तो हम लोग मृत्यु के कगार पर पहुंच कर आत्महत्या करने पर मजबूर हो जाएंगे.

वहीं इस संदर्भ में प्रखंड कृषि पदाधिकारी सुभाष सिंह से दूरभाष पर बात की गई तो उन्होंने कहा कि इस बारे में जिला से कोई दिशा निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है. आदेश मिलने के बाद बर्बाद फसल का जांच कर रिपोर्ट भेजा जाएगा. अब देखना है कि आगे किस का क्या होगा. सरकार उस के साथ है या वो हैं भगवान भरोसे?


यास चक्रवाती तूफान ने किसानों की तोड़ी कमर, सैंकड़ों एकड़ में लगी फसल बर्बाद यास चक्रवाती तूफान ने किसानों की तोड़ी कमर, सैंकड़ों एकड़ में लगी फसल बर्बाद Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 29, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.