बजरंगबली की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 151 कन्याओं ने निकाली कलश शोभायात्रा

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत जोरगामा पंचायत में वार्ड नंबर 4 और 5 के पास स्टेट हाईवे 91 के किनारे संकटमोचन बजरंगबली मंदिर प्रतिमा प्राणप्रतिष्ठा के अवसर पर 151 कुँवारी कन्याओं के द्वारा विधिवत मंत्रोचारण के साथ सुरसर नदी से जल भरकर कलश शोभायात्रा निकाली गई. सुरसर नदी जोरगामा में जल भरकर पूरे जोरगामा पंचायत का भ्रमण करते हुए सरस्वती स्थान के बाद पुनः यज्ञ स्थल संकटमोचन बाबा बजरंगबली मंदिर में खत्म हुआ. इस आयोजन में ग्राम पंचायत जोरगामा के सैकड़ों श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया.

वहीं आयोजन स्थल पर ग्रामीणों ने बताया कि 19 अप्रैल से यज्ञ एवं हवन आरंभ किया जाएगा. 21 अप्रैल को प्राणप्रतिष्ठा तथा 24 घंटे तक रामचरितमानस का पाठ होगा. 22 अप्रैल से 23 अप्रैल तक अष्टयाम, हवन तथा विश्व कल्याण के कामनाओं के साथ यज्ञ की समाप्ति होगी.

उधर ग्रामीणों ने बताया कि एक तरफ वैश्विक महामारी से आम जनजीवन बेहाल है. वहीं दूसरी तरफ हम ग्रामीणों द्वारा प्राण प्रतिष्ठा हवन एवं यज्ञ कर महामारी से मुक्ति के लिए ईश्वर से प्रार्थना किया जा रहा है.



बजरंगबली की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 151 कन्याओं ने निकाली कलश शोभायात्रा बजरंगबली की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 151 कन्याओं ने निकाली कलश शोभायात्रा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 19, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.