पंच दिवसीय महायज्ञ के दूसरे दिन यज्ञ मंडप में प्रवेश के साथ हवन पूजन का अनुष्ठान शुरू

मधेपुरा जिले के शंकरपुर प्रखंड मुख्यालय स्थित सर्वेसर धाम में त्रिकालदर्शी विदेह संत श्री देवराहाशिवनाथदासजी महाराज के तत्वावधान में चल रहे पंच दिवसीय महायज्ञ के दूसरे दिन यज्ञ मंडप में प्रवेश के साथ हवन पूजन का अनुष्ठान शुरू हुआ. 

इससे पूर्व मुख्य आचार्य पंडित भूपेंद्र पांडेय व उपआचार्यों ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ पंचाग पूजन व ब्राह्माण वर्ण पूजन अनुष्ठान कराया. इसके बाद यज्ञ मंडप की परिक्रमा के बाद यजमानों को यज्ञ मंडप में प्रवेश कराया गया. अनुष्ठान के दौरान यज्ञ मंडप में बनाए गए विभिन्न वेदियों में देवी देवताओं का प्राण प्रतिष्ठा कराया गया. अग्निमंथन के साथ हवन प्रारंभ किया गया. अनुष्ठान में भाग लेने हेतु बनारस, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, देवरिया, गोरखपुर, बक्सर, भोजपुर, पटना, बेगूसराय, हाजीपुर, दरभंगा, मधुबनी, पूर्णियां, सहरसा, समस्तीपुर, मधेपुरा आदि जगहों से श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है.

आलमनगर के विधानसभा सदस्य एवं पूर्व मंत्री नरेंद्र नारायण यादव भी हुए यज्ञ में शामिल

पूर्व मंत्री एवं आलमनगर विधायक यज्ञ मंडप पर पहुंचकर विश्व शांति की कामना करते हुए प्रार्थना की, साथ ही उन्होंने त्रिकालदर्शी विदेह संत श्री शिवनाथदासजी महाराज का आशीर्वाद प्राप्त कर यज्ञ के व्यासपीठ की पूजा अर्चना की और महराजश्री के साथ संयुक्त रूप से मंच का उद्घाटन भी किया. मौके पर कई गणमान्य लोग उपस्थित थे.

सौभाग्य से मिलता है मानव तन

इस अवसर पर त्रिकालदर्शी विदेह संत श्री देवराहाशिवनाथजी महाराज ने श्रद्धालु भक्तों को संबोधित करते हुए कहा कि बड़े ही सौभाग्य से मनुष्य को मानव तन की प्राप्ति होती है. हम सबों को अपने मानव जीवन के महत्वपूर्ण पल को व्यर्थ में नहीं गंवाना चाहिए, बल्कि भगवान राम की भक्ति करते हुए अपने जीवन को आगे बढ़ाना चाहिए. राम या कृष्ण ऐसा नाम है, जिसे लेने से जीवों के सभी पापों का नाश होता है और प्रभु उस जीव को स्वयं में मिला लेते हैं. उन्हीं राम की असीम कृपा से ही आज हम सबों को श्री विष्णुमहा यज्ञ जैसे अनुष्ठान को करने का आशीर्वाद प्राप्त हुआ है.

संत-मुनियों का हो रहा आगमन

त्रिकालदर्शी विदेह संत श्री देवराहाशिवनाथजी के तत्वावधान में हो रहे श्री विष्णुमहायज्ञ अनुष्ठान को लेकर देश के विभिन्न क्षेत्रों से संत मुनियों का आगमन आलमनगर के सर्वेश्वर धाम में होने लगा है. वहीं बृहस्पतिवार को भी बनारस, गया, काशी आदि स्थानों से संतों का आगमन हुआ है. उनके द्वारा प्रत्येक दिन संध्या में अपने प्रवचनों के माध्यम से लोगों को धर्म एवं शास्त्र की जानकारियां दी जाएगी.

(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)

पंच दिवसीय महायज्ञ के दूसरे दिन यज्ञ मंडप में प्रवेश के साथ हवन पूजन का अनुष्ठान शुरू पंच दिवसीय महायज्ञ के दूसरे दिन यज्ञ मंडप में प्रवेश के साथ हवन पूजन का अनुष्ठान शुरू Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 12, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.