सड़क बनाने को लेकर दो पक्षों के बीच हुई मारपीट की घटना में एक व्यक्ति की हुई मौत, काटा बवाल 

मधेपुरा जिले के कुमारखंड थाने के सिहपुर गढ़िया पंचायत स्थित सिहपुर वार्ड नम्बर 5 निवासी का रास्ता विवाद को लेकर हुई मारपीट में पिटाई के कारण 12 दिन बाद गुरूवार को देर संध्या में मौत हो गया. मृतक के आक्रोशित परिजनों ने शुक्रवार को प्रखंड मुख्यालय स्थित स्टेट हाईवे 91 को बांस बल्ले के सहारे जाम कर जमकर बवाल काटा. मौके पर थानाध्यक्ष सियावर मंडल पुलिस फोर्स के साथ पंहुचकर जाम कर रहे आक्रोशित लोगों को समझा बुझाकर रोड जाम समाप्त कराया. 

बताया गया कि सिहपुर वार्ड नंबर 5 के लोगों को बस्ती होकर सड़क नहीं होने के कारण आवागमन में परेशानी हो रही थी. कई बार गांव में सड़क निर्माण को लेकर सामाजिक पंचायत हुई, जिसमें सामूहिक रूप से निर्णय हुआ कि गांव के लोग सड़क के लिए अपना-अपना जमीन दें ताकि सड़क निर्माण का कार्य हो सके. अमीन के द्वरा जमीन की मापी की गई. इसी दौरान गांव के शिवजी यादव प्रस्तावित सड़क की जमीन पर घर बना लिए. इसी बात को लेकर एक पक्ष के दशरथ साह आदि और दूसरे पक्ष के जयकांत यादव आदि के परिजनों के बीच लाठी डंडे और लोहे के रॉड से मारपीट हुई थी. 

मारपीट की घटना को लेकर एक पक्ष के दशरथ साह की पत्नी निभा देवी के आवेदन के आलोक में थाने में पिंटू यादव, प्रशांत कुमार, श्रवण कुमार, सिन्धु देवी, रतन देवी समेत समेत आठ व्यक्तियों के विरूद्ध थाने में केस दर्ज किया गया था. दर्ज प्राथमिकी में सूचक (वादनी) निभा देवी ने आरोप लगाया था कि उक्त आरोपित व्यक्ति मेरे अलावे मेरी पुत्री के साथ मारपीट कर उसे जख्मी कर दिया. वहीं मेरे पति दशरथ साह के छाती में आरोपित प्रशांत कुमार लोहे के रॉड से जोर से मारा. जिसके कारण मेरे पति दशरथ साह बेहोश हो गए. 

वहीं दूसरे पक्ष के जयकांत यादव की पत्नी ने थाने में आवेदन देकर शिवजी यादव, मनोज कुमार, नवीन कुमार, विद्यानंद यादव, नीतीश कुमार, रंजन रजक, शंभू रजक, दशरथ साह, केन्दुला देवी, सकुनी देवी और निभा देवी कुल ग्यारह लोगों पर प्राथमिकी दर्ज कराई. दर्ज प्राथमिकी में सूचक (वादनी) सिंधु देवी ने आरोप लगाते हुए कहा कि उक्त आरोपित व्यक्ति से रास्ते के विवाद को लेकर मेरे और मेरे परिवार के लोगों के साथ मारपीट कर जख्मी कर दिया. 

बताया गया कि गुरुवार को देर शाम में दशरथ साह की मौत अपने घर पर हो गई. मौत के पश्चात मृतक के परिजन मृतक के लाश को ले जा कर कुमारखंड सीएचसी में रख दिए. शुक्रवार को मृतक दशरथ साह के परिजन प्रखंड मुख्यालय स्थित ब्लाक के समीप एसएच 91 को बांस बल्ल के सहारे एक घंटे से भी अधिक समय तक जाम कर जमकर बवाल काटा. 

मौके पर थानाध्यक्ष सियावर मंडल पुलिस फोर्स के साथ जाम कर रहे लोगों को हड़काते हुए समझा बुझाकर रोड जाम समाप्त कराया. पुलिस शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया है. थानाध्यक्ष ने सदर अस्पताल में पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर से रिक्वेस्ट किया है कि पोस्टमार्टम के दौरान एंटी मॉटम एंड पोस्टमार्टम पर विशेष ध्यान दिया जाय. यानि मृतक के शरीर पर मौत से पहले का जख्म है या बाद में या साक्ष्य के लिए जख्म का रुप दिया गया है. 

वहीं पुलिस और ग्रामीण सूत्रों का कहना है कि मृतक विगत कई वर्षों से टीबी रोग से ग्रसित थे. संभव है कि मौत का कारण बीमारी भी हो सकता है. पुलिस मौत का कारण टीबी रोग से ग्रसित होने के पहलु से भी मामले का जांच कर रही है. वहीं पुलिस न्यायालय को आवेदन भेजकर मृतक दशरथ साह की पत्नी निभा देवी के आवेदन के आलोक में दर्ज थाना कांड संख्या- 34/2021 में हत्या का दफा 302 जोड़न का आग्रह करते हुए कहा है कि मृतक के संबंध में कई वर्ष से टीबी रोग से ग्रसित होने की सूचना मिल रही है. वहीं वादिनी निभा देवी ने पिटाई से मौत होने का आरोप लगया है.

थानाध्यक्ष सियावर मंडल ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है. वहीं रोड जाम के लिए मृतक के परिजनों को उकसाने के संबंध में होमगार्ड के जवान कामेश्वर यादव की भूमिका के संबंध में जांच-पड़ताल कर समुचित अग्रेतर कारवाई करने की बात कही.

(रिपोर्ट: मीना कुमारी)

सड़क बनाने को लेकर दो पक्षों के बीच हुई मारपीट की घटना में एक व्यक्ति की हुई मौत, काटा बवाल  सड़क बनाने को लेकर दो पक्षों के बीच हुई मारपीट की घटना में एक व्यक्ति की हुई मौत, काटा बवाल  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 12, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.