'समाज के हर तबके का विकास किया, मौका मिला तो बाँकी सभी काम पूरा करेंगे': नीतीश कुमार

हमने हर समाज एवं हर तबके का विकास किया है अगर मौका मिला तो बाँकी सभी कामों को पूरा करेंगे. उक्त बातें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मधेपुरा जिले के आलमनगर के पानी टंकी मैदान में एक चुनावी जन सभा को संबोधित करते हुए कहा.

उन्होंने कहा कि हाशिए पर उपेक्षित लोगों को मुख्य धारा में जोड़कर उनका विकास किया. हमने 2005 में न्याय यात्रा के दौरान न्याय के साथ विकास के मार्ग पर  चलने का वादा किया था । हमने अपराध पर नियंत्रण, आर्थिक स्थिति में सुधार के साथ विकास का काम किया महिलाओं को सम्मान देने का काम किया. पंचायती राज में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया । जीविका समूह की शुरुआत किया और आज 2000000 महिलाएं इससे जुड़ी हुई है. मेरे कार्यकाल में लड़कियों में आत्मविश्वास बढ़ा. उनके लिए भी मैंने साइकिल योजना की शुरुआत की. शिक्षा का हाल बदहाल था. प्राथमिक विद्यालय भी लोग नहीं जा पा रहे थे. कोसी की त्रासदी में जिस तरह काम किया गया, उससे आप परिचित हैं. कोसी को बेहतर बनाने के लिए वर्ल्ड बैंक से कर्ज लेकर हमने काम किया. आपदा नियंत्रण के लिए बिहार की प्रशंसा हुई.  पहले लालटेन का जमाना था हमने बिजली की सप्लाई में सुधार किया. 2018 से पहले हमने घर घर बिजली पहुंचाया. सिंचाई के लिए बिजली की व्यवस्था की, घर-घर शौचालय का निर्माण कराया गया एवं हर घर नल का जल पहुंचाने का काम जोरों से चल रहा है. 

सीएम ने कहा कि महिलाओं को 35% सरकारी सेवाओं में आरक्षण दिया गया. हर जिला में मेडिकल कॉलेज पॉलिटेक्निक कॉलेज अनुमंडल में आईटीआई कॉलेज खोलने का प्रस्ताव पारित किया जिसके तहत मधेपुरा में बेहतरीन मेडिकल कॉलेज बनाया गया. कुशल युवा कार्यक्रम के तहत 10 लाख युवक-युवतियों को ट्रेनिंग दिया अगर इस बार हमें मौका मिलेगा तो हर गांव में सोलर स्टीट लाईट लगायेंगें,  साफ-सफाई बड़े पैमाने पर कराया जाएगा, हर खेत तक सिंचाई का इंतजाम कराया जाएगा, हर शहर एवं बाजार में बाइपास बनवायेंगें.

इस दौरान उन्होने लोगों से नरेंद्र नारायण यादव को अपार मत से विजय बनाने का अनुरोध किया। इस दौरान एन डी ए के प्रत्याशी नरेन्द्र नारायण यादव, सासंद दिनेश चंद्र यादव, विधान परिषद् सदस्य ललन सर्राफ, जद यू प्रवक्ता संजय कुमार सिंह, भाजपा नेता अखिलेश सिंह उर्फ नुनु बाबू, जिला अध्यक्ष जद यू विजेंद्र यादव, शिवशंकर सिंह, विनोद कुमर, अजय कुमार सिंह, चंदन चौधरी, नकुलदेव पासवान, मणी मंडल, बिपीन शर्मा, सोचंद्र यादव ,अरुण भगत, अर्जुन ऋषि देव अमरेंद्र सिंह चंद्रवंशी, मनोज ठाकुर सहित अन्य वक्ताओं ने सभा को संबोधित किया. जहां मंच की अध्यक्षता चंद्रशेखर सिंह आजाद ने की वहीं मंच का संचालन भाजपा प्रखंड अध्यक्ष सुबोध ऋषि देव ने किया ।

(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)

'समाज के हर तबके का विकास किया, मौका मिला तो बाँकी सभी काम पूरा करेंगे': नीतीश कुमार 'समाज के हर तबके का विकास किया, मौका मिला तो बाँकी सभी काम पूरा करेंगे': नीतीश कुमार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 02, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.