मधेपुरा में मतदान कर्मियों को दिया जा रहा है ईवीएम प्रशिक्षण

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों का तीसरे चरण का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू है. इसी क्रम में बुधवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी नवदीप शुक्ला द्वारा प्रशिक्षण केन्द्र मधेपुरा कॉलेज मधेपुरा एवं केशव कन्या उच्च विद्यालय मधेपुरा का औचक निरीक्षण किया गया. 

इस दौरान प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे कर्मियों को सावधानी पूर्वक व गहनता से ईवीएम और वीवीपैट के तकनीकी पहलुओं को समझने का निर्देश दिया. साथ ही मतदान से पूर्व ईवीएम के सुचारू रूप से संचालित होने के तकनीकी पहलुओं से अवगत कराया. निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला अधिकारी नवदीप शुक्ला ने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान बरती गई थोड़ी सी लापरवाही भी एक बड़े परेशानी का कारण बन सकती है. मतदान के दिन इस तरह की समस्या से निजात पाने का एकमात्र उपाय गंभीरतापूर्वक प्रशिक्षण कार्य को संपन्न किया जाना है. साथ ही उन्हें इसके लिए इस प्रकार से दक्ष होने की आवश्यकता है ताकि ईवीएम के रिप्लेसमेंट की संभावना को पूरी तरह से समाप्त किया जा सके. 

मतदान के दिन ईवीएम के रिप्लेसमेंट के कारण कई समस्या आती है. इसमें सर्वप्रथम ईवीएम के खराब होने की स्थिति में जितनी देर मतदान कार्य बाधित होता है वह सभी के लिए नुकसानदेह होता है. इसके कारण कई लोग बिना मतदान किए ही घर वापस चले जाते हैं. हमारी इस लापरवाही के कारण मतदान का प्रतिशत भी प्रभावित हो जाता है. साथ ही बारीकी से ईवीएम में खराबी आने के त्रुटि कोड के अर्थ को समझने को कहा गया. त्रुटि कोड की जानकारी होने के बाद इसके विशेषज्ञ कम समय में इवीएम की खराबी को दूर कर पाने में कामयाब होते हैं. उन्होंने कहा कि कर्मियों को चुनाव प्रक्रिया से संबंधित प्रशिक्षण के उपरांत जांच परीक्षा का आयोजन करवाया जाए. असफल पाए कर्मियों को पुनः प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया.

#EVM_Training  #Madhepura_Election

मधेपुरा में मतदान कर्मियों को दिया जा रहा है ईवीएम प्रशिक्षण मधेपुरा में मतदान कर्मियों को दिया जा रहा है ईवीएम प्रशिक्षण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 28, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.