महिला ने एक साथ दिया 3 बच्चों को जन्म, नॉर्मल डिलीवरी, सभी स्वस्थ

मधेपुरा जिले के गम्हरिया प्रखंड मुख्यालय स्थित पीएचसी परिसर में बुधवार की सुबह 11:00 बजे एक महिला ने तीन बच्चों को जन्म दिया है। बच्चों में दो लड़के तथा एक लड़की हैं। 

जन्म लिए तीनों शिशु स्वस्थ हैं। तीनों नवजातों को चिकित्सक की निगरानी में रखा गया है। हालांकि तीनों बच्चे निर्धारित समय से हुए हैं। मिली जानकारी के अनुसार प्रखंड क्षेत्र के जीवछपुर पंचायत के वार्ड नंबर 11 के निवासी शंकर ऋषिदेव की पत्नी कल्पना (26 वर्ष) को बुधवार की सुबह प्रसव पीड़ा के चलते गम्हरिया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र  में भर्ती करवाया गया था। जहाँ बुधवार को 11:16 बजे सुबह में कल्पना देवी ने एक लड़का, 11:26 में एक लड़की और 11:32 में एक लड़का को जन्म दिया. इस तरह से कल्पना ने तीन बच्चों को जन्म दिया. कल्पना को इससे पूर्व  एक लड़का और दो लड़की थे। 

इस प्रकरण का एक और सुखद पहलू है कि चिकित्सकों ने तीनों बच्चों की नॉर्मल डिलीवरी करवाई । कल्पना को तीन बच्चों के एक साथ जन्म देने को कुदरत का करिश्मा बताया जा रहा है। हालांकि जुड़वां बच्चों के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं लेकिन तीन बच्चों का एक साथ जन्म लेना अस्पताल का तो पहला मामला है, साथ ही एक साथ तीन बच्चों की नॉर्मल डिलेवरी भी काफी अहमियत रखता है.

एक साथ डिलीवरी होने के चलते तीनों शिशुओं को चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया है। परिजन भी नॉर्मल डिलीवरी होने तथा स्वस्थ होने पर खुश हैं। मौके पर डॉ. एजाज अहमद, सिस्टर मुर्मू आदि मौजूद थे.



महिला ने एक साथ दिया 3 बच्चों को जन्म, नॉर्मल डिलीवरी, सभी स्वस्थ महिला ने एक साथ दिया 3 बच्चों को जन्म, नॉर्मल डिलीवरी, सभी स्वस्थ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 28, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.