सावधान! ऊंचे कीमत पर आवश्यक सामग्री बेचने वाले दुकानदारों पर होगी सख्त कार्रवाई


मधेपुरा डीएम नवदीप शुक्ला ने कसा कालाबाजारियों और जमाखोरों पर शिकंजा. दरअसल मधेपुरा में लॉक डाउन के मद्देनजर दुकानों में निर्धारित मूल्यों के अलावे उच्चे मूल्यों पर बैच रहे आवश्यक सामग्री सामग्री के कालाबाजारी को देखते हुए जिले के डीएम नवदीप शुक्ला ने जिले के सभी प्रखंडों में जारी की है सख्त आदेश. सभी बीडीओ और सीओ तथा थानेदार को दिया गया निर्देश.


डीएम नवदीप शुक्ला ने कहा कि जिले में आवश्यक खाद्य सामग्री की नहीं होने दी जाएगी कोई कमी. अगर जिले में कोई भी दुकानदार ग्राहकों के साथ निर्धारित मूल्यों के अलावे उच्चे मूल्यों पर बैच रहे सामग्री तो शिकायत मिलने पर उन ऐसे दुकानदारों पर होगी सख्त से सख्त कार्रवाई और जाँच में पाए जाने वाले ऐसे दुकानदारों को हो सकती है जेल तथा आर्थिक दंड.

उन्होंने जिले के सभी बीडीओ को निर्देश देते हुए कहा कि इस मामले पर बरते सख्ती और जाँच कर करें सख्त कार्रवाई. वहीं आज मुरलीगंज बीडीओ ललन कुमार चौधरी के द्वारा प्रखंड स्तर पर जांच कमिटी का किया गया. गठन और प्रखंड मुख्यालय में आवश्यक खाद पदार्थों का भी मूल्य किया गया निर्धारित.

बता दें कि मुरलीगंज में बीडीओ और प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी ने चेंबर ऑफ़ कमर्स के अधिकारियों के साथ बैठक कर मूल्य निर्धारण का सख्ती से पालन करने का आग्रह किया. इस दौरान चेंबर ऑफ़ कमर्स के सचिव सूरज पंसारी के द्वारा जिला प्रशासन समेत स्थानीय प्रशासन को किया गया आश्वस्त और कहा कि हमारे बाजार में आवश्यक वस्तु की कोई कमी नहीं है और लोगों को उचित मूल्य पर ही आवश्यक खाद सामग्री उपल्ब्ध करवाया जाएगा.

वहीं मुरलीगंज बीडीओ ललन कुमार चौधरी ने बताया कि जिला प्रशासन के निर्देशन में जमाखोरों और कालाबाजारियों के विरुद्ध एक तीन सदस्य जाँच कमिटी का गठन किया गया है. जिस जाँच कमिटी टीम में बीडीओ और आपूर्ति पदाधिकारी तथा स्थानीय थानेदार किशोर कुमार शामिल हैं, अगर कोई भी दुकानदार निर्धारित मूल्यों के अलावे अधिक मूल्य पर आवश्यक खाद्य सामग्री बेचते पाए जाते हैं तो जांचकर उनके विरुद्ध सरकार और आपदा के तहत विधि संवत धाराओं के तहत उन दुकानदारों पर प्राथमिकी दर्ज कर कठोर कार्रवाई की जाएगी. 

उन्होंने बताया कि वैसे लॉकडाउन को सख्ती से बरतने हेतु आवश्यक खाद्य सामग्री का होम डिलेवरी भी किया जाएगा जिसके तहत कुछ नामचीन दुकान को चिन्हित किया जा रहा है. हालाँकि फिलहाल ये सिर्फ नगर पंचायत में किया जा रहा है. दूसरे चरण में पंचायत स्तर पर भी यह प्रक्रिया लागू होगी ताकि लॉकडाउन प्रक्रिया ज्यादा प्रभावी हो सके. वहीं उन्होंने बताया कि इस तरह अब दवाओं की आपूर्ति हेतु भी होम डिलिवरी की प्रक्रिया अपनाई जाएगी, इस दिशा में भी मुरलीगंज कार्य कर रहा है.
सावधान! ऊंचे कीमत पर आवश्यक सामग्री बेचने वाले दुकानदारों पर होगी सख्त कार्रवाई सावधान! ऊंचे कीमत पर आवश्यक सामग्री बेचने वाले दुकानदारों पर होगी सख्त कार्रवाई Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 27, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.