56 वीं बीपीएससी टॉपर मधेपुरा निवासी संजीव अब होंगे डॉ. संजीव: पीएचडी की उपाधि से सम्मानित

मगध विश्वविद्यालय बोधगया के विज्ञान संकाय के अंतर्गत पर्यावरण विज्ञान विभाग में दिनांक 15 फरवरी 2020 को आयोजित  पी०एच०डी० मौखिक परीक्षा में संजीव कुमार सज्जन ने  सफलता प्राप्त की है। इस संबंध में मगध विश्वविद्यालय बोधगया द्वारा आज अधिसूचना जारी की गई है।


श्री सज्जन 56 से 59 वीं बैच के बीपीएससी टॉपर हैं । बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारी श्री सज्जन कटिहार जिले में भी वरीय उप समाहर्ता तथा जिला जनसंपर्क पदाधिकारी के रूप में कार्य किया है। सम्प्रति श्री सज्जन पूर्णिया जिले में अपर अनुमंडल पदाधिकारी धमदाहा के पद पर तैनात हैं। मूलतः मधेपुरा जिले के रहने वाले श्री संजीव शुरू से ही मेधावी छात्र रहे हैं तथा पूर्व में वे उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा उत्तीर्ण कर उत्तर प्रदेश पुलिस सेवा में डीएसपी के पद पर तैनात थे। 

सीमेंट उद्योग से निकलने वाली धूल के पर्यावरण एवं पादप पारिस्थितिकी तंत्र पर पर होने वाले प्रतिकूल प्रभाव (Effect of Cement Dust on Some Agricultural Crops) विषय पर श्री सज्जन ने मौलिक शोध कार्य डॉ डी0 डी0 पांडेय,नालंदा कॉलेज बिहारशरीफ के मार्गदर्शन में पूरा किया है। कल्याणपुर सीमेंट लिमिटेड बंजारी रोहतास के आसपास फसल उत्पादन पर सीमेंट उद्योग से निकलने वाली धूल एवं उसके प्रभाव का विस्तृत शोध कार्य किया गया है। उन्होंने अपने शोध प्रबंध में वायु संदूषण के कुप्रभावों की विषद चर्चा तो की ही है, इन प्रतिकूल प्रभावों से पूरे पारिस्थतिकी तंत्र की रक्षा करने के लिए विभिन्न संस्तुतियाँ भी प्रस्तुत की हैं।

डॉक्टर ऑफ फिलॉस्फी पीएचडी की उपाधि प्राप्त होने पर सभी परिवार जन एवम इष्ट मित्रों ने हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। डॉ संजीव ने इस उपलब्धि का सारा श्रेय अपने माता-पिता, पत्नी,भाई-बहन एवं गुरुजनों के उचित मार्गदर्शन एवं सहयोग को दिया है जिसके कारण पेशेवर जिम्मेदारी के बीच इस कठिनतम कार्य को सफलतापूर्वक संपन्न किया जा सका।
(वि. सं.)
56 वीं बीपीएससी टॉपर मधेपुरा निवासी संजीव अब होंगे डॉ. संजीव: पीएचडी की उपाधि से सम्मानित 56 वीं बीपीएससी टॉपर मधेपुरा निवासी संजीव अब होंगे डॉ. संजीव: पीएचडी की उपाधि से सम्मानित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 27, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.