'मानव श्रृंखला की सफलता का श्रेय सिंहेश्वर, मधेपुरा और बिहारवासियों को': मंत्री रमेश ऋषिदेव

मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर प्रखंड मुख्यालय में जल जीवन हरियाली के समर्थन तथा नशा मुक्ति, दहेज प्रथा व बाल विवाह जैसे कुरीति के खिलाफ नीतीश कुमार के आह्वान  पर मानव श्रृंखला में भाग लेने के लिये लोगों का सैलाब उमड़ पड़ा । 


जानकारी के अनुसार क्षेत्र में कुल 21 किलोमीटर के दायरें में मानव श्रृंखला बनाने का रोड मैप था । सुबह से ही ठंड के वजह से लगभग 11 बजे तक कई जगहों पर लोगों के नही पहुंचने से अधिकारियों के गले सूख रहे थे । इस वजह से पूर्ण मानव श्रृंखला बनने में संसय की स्थिति बनी हुई थी । लेकिन समय के साथ ही निजी विद्यालयों का हुजूम नजर आने लगा । देखते ही देखते कतारे बढ़ने लगी लेकिन लोगो का हुजूम समाप्त होने का नाम नही ले रहा था । मुख्य बाजार में लोगों का हुजूम ऐसा उमड़ा कि लोगों के खड़े रहने की जगह तक नही बची, जबरन लोग लाईन में लग रहे थे । काफी संख्या में लोग एक दूसरे से चिपक कर खड़े थे । 

हीं बीडीओ राजकुमार कुमार चौधरी, जीविका बीपीएम सुबीत कुमार, थानाध्यक्ष राजकिशोर मंडल, एसआई शंभु कुमार आदि विधिव्यवस्था को बनाये रखने के दिशा कार्य करते रहे । जबकि प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी आनंद भगत के निर्देश पर रूट चार्ट के रास्ते पर पर्याप्त एम्बुलेंस की व्यवस्था थी । हर एम्बुलेंस में मेडिकल टीम मौजूद थी । वहीं स्थानीय लोग व्यापार संघ, वस्त्र व्यापार संघ, मारवाड़ी संध, स्वर्ण व्यापार संघ, चंद्रवंशी समाज, गणेश पूजा समिति और समाजिक कार्यों में आगे रहने वाले श्रृंगी ऋषि सेवा मिशन ने लोगो को मानव श्रृंखला बनाने उसमें खड़े लोगों के बीच चॉकलेट, चाय, पानी, बिस्कुट आदि का वितरण किया ।

दिखा गैर सरकारी विद्यालय का जलवा 

सिंहेश्वर में 11 बजे तक जहाँ मानव श्रृंखला पूर्ण होने की कोई उम्मीद नहीं दिख रही थी  वहीँ उसके बाद एसभी गुरूकुल से करीब 400 सौ बच्चे आ गये. उसी समय सन साईन स्कूल के 300 बच्चों ने मानव श्रृंखला में जान डाल दिया । फिर सुखासन के जवाहर नवोदय विद्यालय के 450 बच्चे, आदर्श आवासीय विद्यालय के बच्चे, ग्रिनफिल्ड और किड वर्ल्ड के स्कूली बच्चों ने पहुच कर हर खाली जगहों को भर दिया । बाजार बाजारवासियों से ही भरा हुआ था । बच्चे रंग बिरंगे पोषाकों के साथ खड़े समाज को जल जीवन हरियाली के लिये प्रेरित करते लग रहे थे ।

एससी-एसटी मंत्री ने दी सभी को बधाई 

सिंहेश्वर के शर्मा चौक पर जदयू कार्यकर्ताओं के साथ मानव श्रृंखला मे एससी-एसटी मंत्री डा रमेश ऋषिदेव शामिल हुए । मानव श्रृंखला की सफलता को लेकर उन्होंने ने कहा जल जीवन हरियाली को लेकर नीतीश कुमार के आहवान पर विश्व रिकॉर्ड कायम किया है । इसके लिए खासकर सिंहेश्वर की जनता, मधेपुरा की जनता और बिहार की जनता को बहुत बहुत बधाई दी । 

'मानव श्रृंखला की सफलता का श्रेय सिंहेश्वर, मधेपुरा और बिहारवासियों को': मंत्री रमेश ऋषिदेव 'मानव श्रृंखला की सफलता का श्रेय सिंहेश्वर, मधेपुरा और बिहारवासियों को': मंत्री रमेश ऋषिदेव Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 19, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.