गली नाली योजना के तहत निर्माण में लूट-खसोट है जारी, घटिया सामग्री का उपयोग

बिहार सरकार भले ही सात निश्चय योजना के तहत हर टोला मोहल्ले में गली नाली का निर्माण कार्य करवा रहे है लेकिन विभागीय अधिकारी के मिलीभगत के कारण नली गली नाली निर्माण में बदस्तूर लूट खसोट भारी पैमाने पर जारी है.


इसका जीता जागता उदाहरण गुरूवार को मधेपुरा जिले के शंकरपुर प्रखंड क्षेत्र के बेहरारी पंचायत के वार्ड नंबर 6 में करीब 7 लाख के प्राक्कलन राशि से सात निश्चिय योजना के तहत हो रहे नाली निर्माण में वार्ड क्रियान्वयन व प्रबंधन समिति अध्यक्ष एवं सचिव के द्वारा प्राकलन को दरकिनार कर अपने मन मुताबक कार्य करवा रहे है। हो रहे नाली निर्माण कार्य में तीन नंबर का टुकड़ा पुराना ईंट, लोकल बालू, निम्न कोटि के सीमेंट ओर घटिया सामग्री का उपयोग धड़ल्ले से हो रहा है। 
जबकि हो रहे निर्माण में अनियमित्ता की सूचना विभागीय जेई अखिलेश कुमार को सूचना दिया गया। लेकिन जेई के द्वारा  कार्य स्थल पर पहुचकर जांच के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति कर निकल गए । ग्रामीणों ने बताया कि नाली निर्माण कार्य में वार्ड सदस्य और सचिव के द्द्धावारा घर के दिवाल तोड़कर भी लगाया गया है। इसकी सूचना प्रखंड के सभी पदाधिकारियों को दिया लेकिन पदाधिकारी स्थल जांच करना तो दूर वहाँ जाना भी मुनासिब नहीं समझा। ग्रामीणों ने यह भी बताया कि वार्ड क्रिन्वायवन सचिव प्रखंड के सभी पदाधिकारी के चहेते भी माने जाते हैं । इसलिए भी पदाधिकारी नहीं आना चाहते हैं। जिससे स्थानीय लोगो मे आक्रोश व्याप्त है.

 ग्रामीणों ने बताया कि वार्ड नंबर 6 में पूर्व में भी नाली निर्माण कार्य शुरू किया गया था जिसकी सूचना ग्रामीणों के द्वारा तत्कालीन जिला पदाधिकारी मो.सोहेल को दिया गया था। सूचना मिलने के बाद तत्कालीन जिला पदाधिकारी मोहम्मद सोहेल, एसडीओ संजय कुमार निराला, बीडीओ आशा कुमारी ने हो रहे कार्य स्थल पर पहुचकर हो रहे कार्य में अनियमित्ता को देख कार्य पर पूर्ण रोक लगा दिया था और पदाधिकारी को योजना को बंद करने संबंधित तुरंत बोर्ड भी लगाने का आदेश दिया था। अब पुनः कार्य शुरू किया गया है अब भी भारी पैमाने पर अनियमितता बरती जा रही है.

 ग्रामीणों ने जिला पदाधिकारी से  हो रहे निर्माण कार्य की गुणवत्ता की उच्च स्तरीय जांच करवाने की मांग किया है। इधर वार्ड सदस्य भूपेन्द्र राम ने बताया कि कार्य हो रहा है। यह योजना बहुत पुरानी है इसलिए थोड़ा बहुत गड़बड़ हो रहा है। 

इस बाबत प्रखंड जेई अखिलेश कुमार ने बताया कि हो रहे नाली निर्माण में अनियमित्ता की सूचना मिली थी सूचना पर स्थलीय जांच किया गया है आगे कुछ भी कहने से इनकार कर गए.
गली नाली योजना के तहत निर्माण में लूट-खसोट है जारी, घटिया सामग्री का उपयोग गली नाली योजना के तहत निर्माण में लूट-खसोट है जारी, घटिया सामग्री का उपयोग Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 09, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.