पोस मशीन बना 'शो पीस': लिंक स्लो और फेल रहने के कारण नहीं मिल रहा अनाज

सरकार द्वारा जनवितरण प्रणाली दूकान में सभी उपभोक्ता को पोस मशीन के जरिये खाद्यान्न देने की व्यवस्था पहले महीनें में ही फ्लॉप हो गया. 

दो दिन में मात्र एक से ढेड़ दर्जन उपभोक्ताओं को अनाज मिल पाया है, कभी लिंक फेल तो कभी सर्वर स्लो होता है. ऐसे में उपभोक्ता दिन भर इंतजार के बाद खाली हाथ घर लौटने को मजबूर हो रहे हैं, जिसके कारण उपभोक्ता अपना गुस्सा दूकानदार पर उतारते हैं तो कभी सरकार को कोसते है.

मालूम हो कि राज्य और केंद्र सरकार द्वारा गरीबी रेखा के नीचे गुजर-बसर करने वालों को अनुदानित दर पर सही उपभोक्ता को खाद्यान्न मिले को लेकर पूरे जिले के जनवितरण प्रणाली दुकान पर पोस मशीन लगाया है कि सही लाभांवित को खाद्यान्न मिले. लेकिन सरकार की यह व्यवस्था फेल दिख रही है. 25 दिसम्बर को पोस मशीन से उपभोक्ता को अनाज देने का श्री गणेश किया गया लेकिन पहले दिन ही लिंक नहीं मिलने के कारण कई दूकान में उपभोक्ता को दिन भर दुकान पर लिंक के इंतजार मे खड़ा रहना पड़ा लेकिन लिंक नहीं रहने के कारण शाम को खाली हाथ घर लौटना पड़ा. जिसके कारण उपभोक्ता मे भारी आक्रोश  दिखा. मधेपुरा टाइम्स की टीम ने इस खबर की सच्चाई जानने के लिए जनवितरण प्रणाली की दूकान का जायजा लिया और उपभोक्ता से सम्पर्क किया तो कोई चौंकाने वाली बात सामने आई और उपभोक्ता काफी परेशान दिखे.

मधेपुरा टाइम्स की टीम ने शहर के वार्ड नंबर 5 के जनवितरण प्रणाली दूकान पर 2 बजे दिन में पहुंची तो लगभग एक दर्जन उपभोक्ता जमा थे. उपभोक्ता मो. मेरून उद्दीन, मो. सुलेमान, सुवेदा खातून, सावित्री  देवी, हसीना खातून ने बताया कि बुधवार को दिन भर वैसे रहे, बताया कि लिंक फेल है शाम को लौट गये. गुरूवार की शुरुआत 10 बजे आये तो कभी लिंक आता है कभी गायब हो जाता है कभी लिंक आता है तो पैसा कट जाता है लेकिन रसीद नहीं मिलने के कारण अनाज नहीं मिल पाया अनाज के कारण सुबह बच्चे को छोड़कर आये हैं लेकिन अभी तक अनाज नहीं मिला है. सरकार की इस व्यवस्था से सभी लोग काफी परेशान हैं, इससे अच्छा था अनाज देना बंद कर दे. वहीं डीलर ने बताया कि दो दिन में बड़ी मुश्किल से 10 उपभोक्ता को अनाज मुहैया कराया  है.

वहीं जब हमारी टीम वार्ड नंबर 10 के राज कुमार के दूकान पर पहुंचे तो वहां का हालात भी वैसा ही दिखा. मौजूद उपभोक्ता मो. सकामुल, मो. मिस्टर, मेरून निशा ने बताया कि अनाज के लिए  सुबह 9 बजे आये थे अभी दो बज रहा है अनाज नहीं मिल सका है. दुकानदार ने बताया कि लिंक स्लो  है कब ठीक होगा पता नहीं. मशीन से काफी परेशानी हो रही है. दूकानदार ने बताया कि दो दिन मे 10 उपभोक्ता को अनाज दिया गया है, उपभोक्ता गाली गलौज पर उतर आते हैं.

फिर मधेपुरा टाइम्स टीम वार्ड नंबर 7 के जनवितरण प्रणाली दूकानदार सुरेन्द्र गुप्ता  के दूकान पर पहुंची तो दो उपभोक्ता मौजूद थे. सर्वर स्लो था काम नहीं हो पा रहा था. उपभोक्ता में भारी गुस्सा दिखा. दुकानदार ने बताया कि दो दिन में 14 लोगों को अनाज दिया गया है. दूकानदार ने बताया कि सर्वर का अगर यही हाल रहेगा तो 30 दिसंबर तक सभी उपभोक्ताओं को आनाज कैसे मिलेगा पता नहीं, अनाज देने की निर्धारित तिथि 30 दिसंबर तक ही है.

वहीं इस बावत एसडीएम वृंदा लाल ने बताया कि नेट के जरिये मशीन जुड़ा है. नेट नहीं रहने से ये सारी समस्या है. उपभोक्ता मुहल्ला के हैं, लिंक रहने पर अधिक से अधिक लोग आकर आनाज का उठाव करें. 30 तारीख तक अनाज के उठाव का समय सीमा अन्तिम नहीं है, तिथि को बढ़ाने को लेकर बात की जा रही है.
पोस मशीन बना 'शो पीस': लिंक स्लो और फेल रहने के कारण नहीं मिल रहा अनाज पोस मशीन बना 'शो पीस': लिंक स्लो और फेल रहने के कारण नहीं मिल रहा अनाज Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 26, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.