आधार कार्ड बनाने के लिए लिए जा रहे अवैध राशि के विरोध में जमकर हंगामा

मधेपुरा जिले के आलमनगर प्रखंड में आधार कार्ड बनाने के लिए लिए जा रहे अवैध राशि  के विरोध में लोगों ने जमकर हंगामा किया । 


राशन हो या विद्यालय में मिलने वाली बच्चों को पोशाक, छात्रवृत्ति सहित अन्य लाभों के लिए बैंक में खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड को जिस तरह से आवश्यक कर दिया गया है परंतु प्रखंड क्षेत्र में आधार कार्ड के नाम पर भारी लूट का मामला भी लगातार उजागर हो रहा है। 

गुरुवार को प्रखंड मुख्यालय स्थित पोस्ट ऑफिस चौक स्थित उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक परिसर में आधार कार्ड निर्माण सेंटर पर लोगों ने जमकर बवाल काटा. लोगों का आरोप था कि आधार कार्ड के नाम पर प्रत्येक कार्ड के हिसाब से एक 100 रुपैया की अवैध वसूली की जा रही है। पहले प्रखंड क्षेत्र में प्रखंड परिसर एवं  वसुधा केंद्र सहित अन्य स्थलों पर कैंप लगाकर निशुल्क आधार कार्ड बनाया जाता था। परंतु अचानक आधार कार्ड को निर्माण को लेकर सरकारी स्थल पर बंद कर सिर्फ बैंक परिसर में बनाने के लेकर आधार कार्ड बनाने वाले दुकानदारों की मनमानी बढ़ गई है. मनमाने ढंग से धड़ल्ले से रुपए वसूली की जा रही है और लोग रुपए देने के लिए मजबूर है इस अवैध वसूली में बैंक कर्मी की संलिप्तता भी देखी जा रही है। वहीं इस बाबत खापुर निवासी सलिता देवी ने बताई कि गुरुवार को में अपने दो बच्चों का आधार कार्ड बनाने के लिए खापुर से 10 किलोमीटर की दूरी तय कर आलमनगर स्थित उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक पहुंची जहां आधार कार्ड बनाने के नाम पर प्रत्येक बच्चा के हिसाब से एक सौ रुपया के दर से 2 बच्चे का 200 रुपये लिया गया । वहीं इस तरह दर्जनों ग्रामीणों ने बताया कि नया हो या पुराना प्रत्येक आधार कार्ड पर 100 रुपये की दर से वसूली की जा रही है। 

वहीं इस बाबत प्रखंड विकास पदाधिकारी परवेज आलम ने बताया कि अब तक तो आधार कार्ड नया वाला निशुल्क बनाया जाता है. किस आधार पर यह नया कार्ड बनाने वाले से 100 की वसूली की जाती है. मामले की जांच की जाएगी दोषी होने पर कार्रवाई  किया जाएगा। 

वहीँ बैंक कर्मी ने बताया कि आधार कार्ड बनाने वाले का अपना सरकुलेशन है और वह उस हिसाब से राशि ग्राहक से लेता है इसमें हम लोग कुछ नहीं कह सकते हैं वही बैंक परिसर में ग्राहकों से आधार कार्ड में हो रहे अवैध वसूली की बात को लेकर आम जनों में खासा आक्रोश व्याप्त है। 
(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)

आधार कार्ड बनाने के लिए लिए जा रहे अवैध राशि के विरोध में जमकर हंगामा आधार कार्ड बनाने के लिए लिए जा रहे अवैध राशि  के विरोध में जमकर हंगामा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 27, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.