कुमारखंड प्रखंड के दो लाल जो देश स्तर पर हुए चर्चित: एक सीबीआई के पूर्व संयुक्त निदेशक एन. के. सिंह तो दूसरे अरविन्द कुमार बने आईबी के डायरेक्टर


आईबी प्रमुख अरविन्द कुमार 


अपने गाँव में अरविन्द सिंह (बाएं से तीसरे)
मधेपुरा जिले का कुमारखंड प्रखंड एक बार फिर ख़ुशी से झूम रहा है. प्रखंड के इसरायन कलां गाँव के आईपीएस अरविन्द कुमार के आईबी प्रमुख बनना न सिर्फ गाँव या जिले बल्कि बिहार के लिए शान की बात है. 

प्रखंड के लोग दो लाल पर फूले नहीं समा रहे हैं जिन्होंने अपने कर्म के बदौलत देश के अंदर खूब सुर्खियां बटोरी। 

एक हैं कुमारखंड निवासी एनके सिंह जो सीबीआई के ज्वाइंट डायरेक्टर के पद को सुशोभित करते हुए दिल्ली पुलिस के डीजीपी पद से रिटायर हो गए। वहीं दूसरे लाल प्रखंड के इसराइन बेला पंचायत स्थित इसराइन कलां वार्ड नंबर 13 के  निवासी अरविंद कुमार हैं जो 26 जून को आईबी के नए डायरेक्टर बने हैं ।

बता दें कि स्वच्छ छवि व निर्भीकता से लबरेज सीबीआई के पूर्व निदेशक एनके सिंह बतौर  पुलिस सुपरिटेंडेंट 3 अक्टूबर 1977 को देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी को भ्रष्टाचार के एक मामले में अदम्य साहस जुटाकर गिरफ्तार करने का काम किया था और देश भर में उस वक्त श्री सिंह ने खूब सुर्खियां बटोरी थी। 

जबकि दूसरी तरफ अरविंद कुमार को 26 जून को आईबी का डायरेक्टर बनाया गया है। श्री अरविंद कुमार 1984 बैच के आईपीएस ऑफिसर हैं। इन्होंने इंटेलिजेंस ब्यूरो के बतौर अधिकारी नक्सल आतंक के फन को कुचलने में कई कामयाब ऑपरेशन कर राष्ट्रीय स्तर पर खूब सुर्खियां बटोरने का काम किया है । अरविंद कुमार को कश्मीर पर भी एक्सपर्ट माना जाता है। इन्हें काउंटर टेररिज्म ऑपरेशन का बढ़िया अनुभव भी है । 
सीबीआइ के पूर्व निदेशक एन.के. सिंह 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बनी कैबिनेट की नियुक्ति कमेटी ने अरविंद कुमार को आईबी  के बतौर डायरेक्टर नियुक्ति को हरी झंडी दे दी है । इनकी नियुक्ति 2 वर्ष के लिए की गई है। बता दें कि इस वर्ष के अंत तक जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव भी होना है। जो केंद्र सरकार के सफलतापूर्वक व शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव कराना बड़ी चुनौती मानी जा रही है। लिहाजा आइबी के डायरेक्टर के रूप में अरविंद कुमार की नियुक्ति अहम मानी जा रही है।

कुमारखंड प्रखंड के इसराइन कला पंचायत स्थित वार्ड नंबर 13 में बुधवार की सुबह हर जगह खुशी का माहौल छा गया। ऐसा हो भी क्यों नहीं। जब गांव का लाल भारत के सर्वोच्च प्रशासनिक पदों में से एक आईबी के डायरेक्टर के पद पर आसीन हुए हो । भारत सरकार के द्वारा आईबी के चीफ बनाए गए अरविंद कुमार इसराइन कला पंचायत के वार्ड 13 निवासी स्वर्गीय सच्चिदानंद सिंह के बड़े पुत्र हैं. श्री कुमार दो भाई और दो बहन में से सबसे बड़े हैं। इनके छोटे भाई अनुराग कुमार सिंह विद्या विहार टेक्नीकल कालेज पुर्णियां में प्राध्यापक के रूप में कार्यरत हैं ।

श्री कुमार के आईबी के डायरेक्टर  बनने की खबर मिलते ही परिजन सहित पूरे गांव प्रखंड क्षेत्रों जिले और कोसी के इलाके में हर जगह खुशी की लहर दौड़ गई। गांव में रह रहे श्री कुमार के चचेरे भाई अभिजीत कुमार सिंह, भवेश कुमार सिंह, अखिलेश कुमार सिंह, भतीजा केशव, आशीष शांतनु, भतीजी खुशबू ,मोनिका, स्निग्धा, समेत  गांव के डॉ अशोक कुमार सिंह ,ब्रजेश सिंह, निर्मल सिंह ,अजीत सिंह, मनोज कुमार सिंह, प्रेम शंकर सिंह, रामदेव सिंह, इसराइन बेला के पैक्स अध्यक्ष शशिभूषण ठाकुर,  मुखिया रामावतार ठाकुर सरपंच चितरंजन सिंह सहित सैकड़ों ग्रामीण और इलाके केे लोगों के बीच श्री कुमार के आईबी डायरेक्टर  बनने पर काफी खुशी देखी जा रही है। परिजन एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार कर रहे हैं। 

आईबी के डायरेक्टर  बने श्री कुमार की प्रारंभिक शिक्षा दीक्षा पुर्णियां में ही हुआ। जहां पर उनके पिताजी प्रखंड कार्यालय में  में बड़ा बाबू के रूप में कार्यरत थे। बाद में उनका चयन नेतरहाट स्कूल में हो गया। जहां मेट्रिक  पढ़ाई लिखाई पूरी की। वहीं इन्टर  और ग्रेजुएशन की पढ़ाई साईंस कालेज पटना में  की । जबकि एमएससी  की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी में पुरी करने के पश्चात 1984 बैच में आईपीएस के रूप में उनका चयन हुआ ।

अरविन्द कुमार के चचेरे भाई अभिजीत कुमार सिंह ने बताया कि गत वर्ष मेरे पिताजी स्वर्गीय नित्यानंद  सिंह  का 22 अगस्त 2018 को असामयिक निधन हो गया था । निधन की खबर सुनते ही अरविन्द कुमार इतने बड़े  पद पर रहते हुए भी 23 अगस्त को सुबह में ही अपने  चाचा के अर्थी को कंधा देने के लिए गांव पंहुच गया था । पुनः  श्राद्ध कर्म में भी आकर  मेहमानों का  स्वागत करने  का दायित्व  खुद निभाने  का काम किया । उन्होंने बताया कि डेढ माह पूर्व भी अरविन्द गांव  आया था । अरविन्द जब भी गांव आते हैं तो परिजनों से मिलने के  पश्चात  गांव में  घूम-घूमकर एक एक ग्रामीण  से मिलना  कभी भी नहीं भूलते हैं। बड़े  बुजुर्ग  का पैर छू कर आर्शीवाद भी लेते हैं ।

असम मेघालय कैडर के आईपीएस श्री कुमार जम्मू कश्मीर मामले के विशेषज्ञ के रूप में और नक्सलवाद प्रभावित इलाकेे में बेहतर पुलिसिंग के लिए राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित भी हो चुके हैं सीबीआई के पूर्व  संयुक्त निदेशक एनके सिंह ने अरविंद कुमार को आईबी का डायरेक्टर बनाए जाने पर इन्हें   हार्दिक  शुभकामना देते हुए आशा व्यक्त करते हुए कहा कि इनके कुशल नेतृत्व में देश के आंतरिक एवं  बाह्य सुरक्षा काफी मजबूत होगी।

कुमारखंड प्रखंड के दो लाल जो देश स्तर पर हुए चर्चित: एक सीबीआई के पूर्व संयुक्त निदेशक एन. के. सिंह तो दूसरे अरविन्द कुमार बने आईबी के डायरेक्टर कुमारखंड प्रखंड के दो लाल जो देश स्तर पर हुए चर्चित: एक सीबीआई के पूर्व संयुक्त निदेशक एन. के. सिंह तो दूसरे अरविन्द कुमार बने आईबी के डायरेक्टर Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 27, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.