मधेपुरा में हत्या: मनरेगा बीपीएल योजना की भेंट चढ़ा एक शख्स

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज में आज रामपुर पंचायत के वार्ड नंबर 5 में बीपीएल मिट्टी विवाद में लाठी से पीट-पीटकर एक शख्स हुई हत्या. 


मिली जानकारी के अनुसार मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत रामपुर पंचायत के वार्ड नंबर 5 के गोढ़ियारी टोला में मनरेगा के मिट्टी गिराने के विवाद को लेकर आज अहले सुबह जब ट्रैक्टर से लाभुकों के दरवाजे पर मिट्टी के बदले नदी के बालू और वह भी किसी को 5 से ट्रेलर किसी को 10 ट्रेलर मिट्टी दी जा रही थी तो इस पर विवाद हो गया. विवाद बढ़ने पर लाभुक राज कुमार मुखिया, पिता बिंदेश्वरी मुखिया, घर रामपुर वार्ड नंबर 10 निवासी की ट्रैक्टर ड्राइवर और ठेकेदार के लोगों ने मिलकर लाठी डंडे से पिटाई कर दी जिससे मौके पर लाभुक राज कुमार उम्र मुखिया की मौत हो गई.

मौके पर मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों में उसकी पत्नी सुनीता देवी ने बताया कि आज सबेरे हमारे यहां तीन बी पी एल कार्डधारी हैं जिसमें वह 3 /4 ट्रेलर मिट्टी गिराकर जा रहा था. मेरे पति ने कहा कि हमें पूरी मिट्टी गिरा दो तब यहां से यहां से जाना. पर इतने में ट्रैक्टर ड्राइवर जोगिंदर मुखिया, सुनील मुखिया, राजेश, मुकेश, रुपेश, रामनाथ, सोमनाथ, सुधीर, इन सब लोगों ने मिलकर लाठी से प्रहार कर हत्या कर दी.

घटनास्थल पर मौजूद जितेंद्र पासवान ने बताया कि आज सुबह जब किसी बात का को लेकर विवाद हुआ था तो उस समय रामपुर पंचायत के मुखिया उनके साथ भी मौजूद थे. उस समय अगर विवाद को खत्म कर दिया जाता, तो शायद इतनी बात नहीं बढ़ती, पर मौके से रामपुर पंचायत के मुखिया मदन ऋषि देव ठेकेदार एवं ट्रैक्टर वालों को पता नहीं क्या कह कर चले गए।
वहीं मौके पर मौजूद वार्ड नंबर 5 के वार्ड सदस्य नुनू लाल ऋषि देव ने जानकारी देते हुए बताया कि मिट्टी गिराने की ठेकेदारी मुखिया जी ने पड़वा नवटोल के रवि मोदी और मुंशी के रूप में कमल मुखिया मुंशी के रूप में जो वार्ड नंबर 5 के ही हैं मिट्टी गिरवा रहे थे। हम वार्ड सदस्य होते हुए भी मुखिया हमें इन सब कामों में हाथ बटाने नहीं देते वे खुद करवाते हैं.

घटनास्थल पर 50 मीटर की दूरी पर ग्रामीण विश्वनाथ यादव ने बताया कि मिट्टी गिराने की ठेकेदारी मुखिया जी ने रवि मोदी को दी है।  आज सुबह जब मिट्टी गिराने का विवाद चल रहा था उस समय रामपुर पंचायत के मुखिया मदन ऋषि देव मौजूद थे. उनके यहां से निकलने के चंद मिनट बाद ही ड्राइवर एवं उसके अन्य सहयोगियों द्वारा लाभुक की लाठी डंडे से पीट कर हत्या कर दी गई।

हत्या के संबंध में मृतक के छोटे भाई रंजीत मुखिया ने जानकारी देते हुए बताया कि हमने पहले कहा कि इतना कम मिट्टी क्यों गिराते हैं. ट्रैक्टर ड्राइवर से कहा कि आप गाड़ी रोकिए तब आपका मालिक आएगा. इतने में विवाद बढ़ गया और वह मारपीट पर उतारू हो गया. ट्रैक्टर के चालक जोगिंदर मुखिया, राजेश मुखिया, सुनील मुखिया ,सुधीर, रूपेश, सोमनाथ, आदि लोगों ने दरवाजे पर चढ़कर लाठी डंडे से पिटाई कर दिया. इस बीच हमारी भाभी को भी सर में चोटें हमारे आई। उन लोगों ने मेरे भाई की हत्या पीट-पीट कर हत्या कर दी।

मौके पर मौजूद राष्ट्रीय जनता दल के प्रखंड अध्यक्ष रूद्र नारायण यादव ने बताया कि रामपुर पंचायत के अंदर बीपीएल मिट्टी गिराने पर हुए विवाद में सुशासन बाबू के राज्य में मनरेगा में भ्रष्टाचार का सबूत है जो रामपुर पंचायत में पूरी तरह बेनकाब हो चुका है. मिट्टी को बिचौलियों द्वारा 10 ट्रेलर देकर गुमराह किया जा रहा है. यह डबल इंजन की सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर पहुंच गया जिसके कारण आज हत्या हुई.

घटनास्थल पर मौजूद मुरलीगंज थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर प्रशांत कुमार एवं ए एस आई टी एन शर्मा द्वारा परिजनों को समझा बुझाकर लाश को पोस्टमार्टम के लिए भेजने का प्रयास किया जा रहा था. पर परिजन अभियुक्तों की गिरफ्तारी के बाद मृतक राज कुमार को पोस्टमार्टम के लिए भेजने के लिए तैयार थे. समाचार लिखने तक मृतक की लाश उसके दरवाजे पर पड़ी थी. मृतक का अपने पीछे चार छोटे छोटे बच्चों को छोड़ गया. 

मधेपुरा में हत्या: मनरेगा बीपीएल योजना की भेंट चढ़ा एक शख्स मधेपुरा में हत्या: मनरेगा बीपीएल योजना की भेंट चढ़ा एक शख्स Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 07, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.