मतदाता को वोट डालते स्क्रीन पर दिखेगा कि किसे वोट किया है: ईवीएम एवं वीवीपैट का जागरूकता कार्यक्रम

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी मधेपुरा के आदेश के आलोक में लोकसभा चुनाव 2019 को देखते मुरलीगंज प्रखंड कार्यालय में ईवीएम प्रशिक्षण तथा वी वी पैट का जागरूकता कार्यक्रम आरम्भ किया गया. 


इसके तहत तारा कांत झा प्रभारी प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी मुरलीगंज की देखरेख में 10 जनवरी 2019 से 18 2019 तक प्रतिदिन 11:00 बजे से 2:00 बजे तक प्रखंड परिसर स्थित सभागार में आठ दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है. जिसमें 10 जनवरी को सभी प्रखंड कर्मी, 11 जनवरी को सभी पंचायत के मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, ग्राम कचहरी के सरपंच, 12 जनवरी को प्रखंड के सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्ष, 14 जनवरी को सभी उच्च विद्यालय के शिक्षक मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत एवं 15 जनवरी को सभी माध्यमिक विद्यालय शिक्षक एवं 16 जनवरी को प्रखंड के सभी प्रार्थी विद्यालय के शिक्षक, 17 जनवरी को सभी आंगनबाड़ी सेविका सहायिका, अट्ठारह जनवरी को आशा कार्यकर्ता व एएनएम को ईवीएम मशीन एवं वी वी पैट का प्रशिक्षण दिया जाएगा.

प्रशिक्षण देने के लिए मास्टर ट्रेनर मानवेंद्र कुमार की प्रतिनियुक्ति की गई है और इस कार्य में सहयोग देने के लिए संजय कुमार सौरभ कार्यालय सहायक प्रखंड मुरलीगंज को अधिकृत किया गया है. प्रशिक्षण देते हुए मानवेंद्र कुमार ने बताया कि राज्य एवं देश के विकास के लिए एक मजबूत लोकतंत्र का निर्माण हो सके। उन्होंने कहा कि ईवीएम से मतदान होने के कारण लोगों में यह भ्रांति थी कि मशीन से वोटिंग होने से गडबड़ी होती है। मतदान में पारदर्शिता लाने के लिए निर्वाचन आयोग ने ईवीएम मशीन के साथ पहली बार वीवीपैट का प्रयोग पहली बार चुनाव में किया जा रहा है। 

वीवीपैट के बारे में जानकारी देते हुए मास्टर ट्रेनर ने बताया कि इस बार मतदाता को मशीन की स्क्रीन पर पता चलेगा कि उसने किस प्रत्याशी का वोट किया है। जैसे ही मतदाता अपने मतदान का प्रयोग करेगा वीवीपेट की स्क्रीन पर दिए गए मत की जानकारी अपने आप दिखाई देगी। ईवीएम व वीवीपैट मतदाता के लिए बनाए गए बॉक्स में रखी होगी व कंट्रोल यूनिट मशीन कक्ष में बैठे आरओ के पास रहेगी। आज भी जागरूकता के अभाव में बड़ी संख्या में लोग अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पाते है। ग्रामीण क्षेत्र में यह आंकड़ा अधिक रहता है। उन्होंने छात्राओं से मजबूत लोकतंत्र के लिए अधिक से अधिक लोगों को जागरूक कर आवश्यक रूप से मतदान करने के लिए प्रेरित करने की अपील की।
मतदाता को वोट डालते स्क्रीन पर दिखेगा कि किसे वोट किया है: ईवीएम एवं वीवीपैट का जागरूकता कार्यक्रम मतदाता को वोट डालते स्क्रीन पर दिखेगा कि किसे वोट किया है: ईवीएम एवं वीवीपैट का जागरूकता कार्यक्रम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 11, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.