मधेपुरा को मिला एक और राजकीय महोत्सव का तोहफा: पहली बार धूमधाम से मनाया जा रहा है राजकीय गोपाष्टमी महोत्सव

मधेपुरा में पहली बार राजकीय कलेंडर में शामिल हुआ जिला मुख्यालय के श्री कृष्ण गौशाला परिसर में आयोजित होने वाला गोपाष्टमी महोत्सव. स्थानीय लोग समेत गौशाला कमिटी के लोगों में है ख़ासा उत्साह. जिला प्रशासन ने धूम-धाम से मनाया राजकीय गोपाष्टमी महोत्सव. 


इस दौरान शनिवार को कार्यक्रम का उद्घाटन विधिवत दीप प्रज्वलित कर बिहार सरकार के अनुसूचित जनजाति कल्याण मंत्री डॉ. रमेश ऋषिदेव व जिले के डीएम नवदीप शुक्ला और एसपी संजय कुमार ने संयुक्त रूप से किया. 

वहीँ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मधेपुरा डीएम नवदीप शुक्ला ने गोपाष्टमी महोत्सव को बिहार सरकार के कलेंडर में शामिल करने हेतु सबसे पहले बिहार के मुखिया नीतीश कुमार के अलावे कला संस्कृति एंव युवा विभागीय मंत्री के साथ साथ गौशाला कमिटी के भी प्रति आभार प्रगट किया. 

वहीँ इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिहार सरकार के मंत्री रमेश ऋषिदेव ने कहा कि गौशाला कमिटी के सदस्यों ने कई बार बिहार सरकार से मधेपुरा गौशाला को राजकीय महोत्सव घोषित करने को लेकर मांग की थी. लेकिन इस बार सभी लोगों के अथक प्रयास से बिहार के मुखिया नीतीश ने गोपाष्टमी महोत्सव को राजकीय कैलेंडर में शामिल कर मधेपुरा को एक बार फिर से बड़ा तोहफा दिया है. मैं उनके प्रति भी आभार व्यक्त करता हूँ. हालाँकि मंत्री ने कहा कि आज तक हम लोग जो भी सही काम के लिए मुख्यमंत्री जी से आग्रह किया है वो जरुर पूरा कर देते हैं. 
उन्होंने गौशाला के इतिहास पर भी प्रकाश डालते हुए कहा कि अगर कृष्ण की बात करें तो कई दिन लग जाएगा आज भी धरातल पर कहीं ना कहीं मानवता कायम है. नतीजन इस धरती पर भगवान है तभी तो मधेपुरा के पचराशी में लोक देवता बाबा विशुराउत मंदिर में इतना दूध का चढ़ावा होता है लेकिन वहां एक भी मक्खी नहीं लगती है. 

मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि बिहार के कई जिले इतना गौशाला को जमीन नहीं है, जितना कि मधेपुरा जिले में गौशाला को जमीन है लेकिन दुःख की बात है आज गौशाला के जमीन पर कई लोगों ने अवैध कब्ज़ा कर रखा है जिसे मापी कर मुक्त कराने की जरूरत है. इस दौरान मंच से श्री कृष्ण की एक किताब का भी अधिकारी समेत मंत्री ने विमोचन किया. 

बता दें कि वर्षों से गौशाला कमिटी के सदस्यों ने बिहार सरकार के कला संस्कृति एंव युवा विभागीय मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि से राजकीय महोत्सव घोषित करने की मांग कर रहे थे. हालाँकि इस बार कला संस्कृति एंव बिहार सरकार के मंत्री द्वय ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से आग्रह कर मधेपुरा के श्री कृष्ण गोपाष्टमी महोत्सव को राजकीय कलेंडर में शामिल करवाया. जिसका नतीजा है कि आज मधेपुरा जिला मुख्यालय स्थित धूम-धाम से मनाया जा रहा है राजकीय गोपाष्टमी महोत्सव. यह भी बताते चलें कि जिले में सिंहेश्वर महोत्सव को भी राजकीय महोत्सव का दर्जा मिला हुआ है.

जानकारी के मुताविक आयोजित कार्यक्रम लगातार चार दिनों तक चलेगा इस कार्यक्रम में बिहार के अलावे अंतर राज्यों के कई प्रसिद्ध कलाकार भी भाग ले रहे हैं साथ हीं स्थानीय इफ्टा कलाकार को भी जिला प्रशासन ने पहली प्राथमिकता देते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम में मंच पर स्थान दिया है. ज्ञात हो कि जिला प्रशासन ने आयोजित कार्यक्रम में मधेपुरा सांसद पप्पू यादव व सुपौल की सांसद श्रीमती रंजीत रंजन समेत राजद के विधायक सह पूर्व मंत्री प्रो,चंद्रशेखर के अलावे कई जदयू विधायकों को आमंत्रण पत्र भेजा, लेकिन ये सब लोग कार्यक्रम से नदारद दिखे. वहीँ कार्यक्रम के दौरान जिले के सैकड़ों प्रबुद्ध जन समेत महिला एवं पुरुष मौजूद थे. खासकर यहाँ सुरक्षा का भी पुख्ता इंतजाम किया गया था.

कार्यक्रम के दौरान इस मंच से क्या कुछ कहा डीएम नवदीप शुक्ला और बिहार सरकार के मंत्री डॉ, रमेश ऋषिदेव, सुनने के लिए यहाँ क्लिक करें.

मधेपुरा को मिला एक और राजकीय महोत्सव का तोहफा: पहली बार धूमधाम से मनाया जा रहा है राजकीय गोपाष्टमी महोत्सव मधेपुरा को मिला एक और राजकीय महोत्सव का तोहफा: पहली बार धूमधाम से मनाया जा रहा है राजकीय गोपाष्टमी महोत्सव Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 18, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.