मुरलीगंज के दो युवकों की लुधियाना में फैक्ट्री के आग हादसे में हुई मौत

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत जोरगामा पंचायत के वार्ड नंबर 9 और 14 के दो युवकों की  लुधियाना होजरी फैक्टरी में आग हादसे में हुई मौत.


लुधियाना की एक होजरी फैक्ट्री में बुधवार सुबह चार बजे अचानक भीषण आग लग गई. फैक्ट्री में काम कर रहे चार मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई. फैक्ट्री का गेट बाहर से बंद होने के कारण काम कर रहे श्रमिक बाहर नहीं निकल पाए और दम घुटने से उनकी मौत हो गई. घटना लुधियाना के बाजवा नगर की है. फैक्ट्री में कई तरह के कपड़े तैयार करने का काम होता है. सभी मजदूर नाइट शिफ्ट में काम कर रहे थे. 

मालूम हो कि बाजवा नगर में कालड़ा निटवियर नाम की चार मंजिला होजरी फैक्ट्री में ये हादसा हुआ. मृतकों की पहचान ठेकेदार धनंजय पांडेय, सत्यप्रकाश, मोहम्मद रब्बान और आजाद मोहम्मद के रूप में हुई है। मृतक आजाद मोहम्मद, मोहम्मद रब्बान पहली बार काम करने फैक्ट्री आए थे.

गौरतलब हो कि फैक्ट्री मालिक सुमित कालड़ा बाहर से ताला लगाकर चला गया था. दूसरा निकास नहीं होने के कारण ये सभी मजदूर फंस गए और दम घुटने से उनकी मौत हो गई. लगभग डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद दमकल की पांच गाड़ियों ने आग पर काबू पाया. प्रशासनिक अफसर मौके पर पहुंचकर जांच में जुटे हैं. फैक्ट्री मालिक के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है.

दोनों युवक की मौत की खबर सुनते ही परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है. वहीं गांव में मातमी सन्नाटा पसरा हुआ है. मृतक के परिजनों को संतावना देने पहुंचे भाजपा युवा मोर्चा के प्रखंड अध्यक्ष मनोज कुमार मंडल ने बताया कि दोनों युवक चचेरे भाई हैं. मोहम्मद रब्बान कुछ महीने पूर्व से ही वहां था जबकि मोहम्मद आजाद मोहर्रम में घर आया था और पुनः 2 अक्टूबर को वापस रोजगार के लिए गया था. 

इस विषय में जानकारी मुरलीगंज अंचलाधिकारी को फोन पर दी गई तो उन्होंने कहा कि थाना में आवेदन दीजिए और उसके बाद देखते हैं क्या होता है. हालांकि परिजन इस स्थिति में नहीं है कि अभी आवेदन दें. लेकिन परिजनों के द्वारा थाने में आवेदन देने की प्रक्रिया की जा रही है. बताया जाता है कि मोहम्मद अजहर घर का इकलौता पुत्र था.

मुरलीगंज के दो युवकों की लुधियाना में फैक्ट्री के आग हादसे में हुई मौत मुरलीगंज के दो युवकों की लुधियाना में फैक्ट्री के आग हादसे में हुई मौत Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 10, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.