तनाव: मुरलीगंज गोल बाजार शाम तक बंद, डीएम-एसपी ने की मुरलीगंज में बैठक

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज में दो गुटों के बीच हुए तनाव को लेकर आज मुरलीगंज गोलबाजार सुबह से लेकर शाम तक बंद रहा. निजी शैक्षिक संस्थान में भी अंदेशे की वजह से आज बच्चों को छुट्टी दे दी गई.


बंद को लेकर व्यापारियों के साथ प्रखंड विकास पदाधिकारी और थाना अध्यक्ष ने गौतम शारदा पुस्तकालय ने एक महत्वपूर्ण बैठक की. बंद समर्थक रविवार की रात हुई एक मारपीट की घटना के आरोपियों को गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं.

क्या है मामला?

मुरलीगंज  में रविवार रात किसी बात को लेकर मनु कुमार साह नाम के लड़के की मस्जिद चौक के पास के लोगों ने गलतफहमी में आकर जमकर पिटाई कर दी. पिटाई के बाद लड़के को स्थानीय अस्पताल से मधेपुरा रेफर किया गया, पुनः वहां से पटना के किसी प्राइवेट चिकित्सा संस्थान में इलाज चल रहा है.

इसी बात की अफवाह से अटकलों का बाजार पूरी तरह गर्म हो चुका था । अफवाह के आधार पर आज सुबह अभिभावक स्कूलों से अपने बच्चों को वापस घर ले आए. यहां तक कि मुरलीगंज बाजार का मुख्य केंद्र गोल बाजार भी पूरी तरह बंद रहा.

निजी स्कूलों के बंद के विषय में जब प्रबंधन से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल से वापस घर ले गए, पता नहीं किस अंदेशे से. विद्यालय बच्चों से चलता है जब बच्चे नहीं रहेंगे तो स्कूल किस आधार पर खुले रहेंगे. दूसरी तरफ गोल बाजार आज अहले सुबह से अफवाहों के कारण बंद रहा. कुछ व्यवसायियों ने अफवाह के कारण बंद किया तो कुछ व्यवसायियों को कुछ नव युवकों द्वारा दुकानों को बंद करवाया गया ।

मामले की जानकारी होते ही मुरलीगंज थाना अध्यक्ष इंस्पेक्टर जय प्रकाश चौधरी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी ललन कुमार चौधरी ने गोल बाजार स्थित गौतम शारदा पुस्तकालय में व्यवसायियों के साथ एक बैठक भी की. व्यवसायियों कुछ व्यवसायियों ने मांग रखी की जब प्रशासन के समक्ष युवक की पिटाई की गई और प्राथमिकी भी दर्ज की गई है तो अब तक नामजदों की गिरफ्तारी क्यों नहीं हुई है। जिस पर पुलिस प्रशासन की ओर से इंस्पेक्टर जयप्रकाश चौधरी ने व्यापारियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि मामले में नामजदों को किसी भी आधार पर बख्शा नहीं जाएगा। गिरफ्तारी की प्रक्रिया अवश्य की जाएगी, कानून अपने तरीके से काम करती है ।
मुरलीगंज प्रखंड विकास पदाधिकारी ने व्यवसायियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि मामले में शिथिलता नहीं बरती जाएगी और नामजद अभियुक्तों की गिरफ्तारी अवश्य की जाएगी। आप लोग अपनी अपनी प्रतिष्ठान को खोल दें जिस पर कुछ व्यवसायियों ने कहा कि आज हम अपनी दुकानें बंद रखेंगे।

चेंबर ऑफ कॉमर्स बंदी के साथ नहीं 

वहीं मुरलीगंज चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष ब्रह्मानंद जयसवाल से इस विषय में जानकारी मांगी गई कि क्या चेंबर ऑफ कॉमर्स की ओर से इस बंदी का आयोजन किया गया है तो उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि इस बंदी के विषय में उन्हें कोई जानकारी नहीं है कि किन लोगों द्वारा या किसी संगठन द्वारा इस बंदी का आयोजन किया गया है. इस विषय में कोई सूचना नहीं है. परसों की घटना को लेकर के कुछ लोगों द्वारा या कुछ संगठन द्वारा बंद करवाया गया है. बंदी से पूर्व इस विषय में कोई समुचित जानकारी चेंबर ऑफ कॉमर्स को नहीं उपलब्ध कराई गई।

उन्होंने बताया कि शहर के लॉ एंड ऑर्डर पदाधिकारी प्रखंड विकास पदाधिकारी को हमने इस आशय की सूचना दी कि चेंबर ऑफ कॉमर्स बंदी के साथ नहीं है. प्रशासन अगर व्यवस्था करें तो गोल बाजार की दुकानें खुल सकती है. यह प्रशासन की जिम्मेदारी है कि वह इसे कैसे और किस रूप में लेता है.

दिन के 12:00 बजे से लेकर के समाचार प्रेषण तक अनुमंडल आरक्षी पदाधिकारी वसी अहमद और अनुमंडल पदाधिकारी मधेपुरा वृंदा लाल मुरलीगंज थाने पहुंचकर घटना पर प्रशासनिक तौर पर नजर बनाए हुए थे, पुलिस की पेट्रोलिंग जगह जगह जारी थी.

बंद के बारे में अनुमंडल पदाधिकारी से जानकारी मांगने पर उन्होंने बताया कि कुछ व्यवसायी स्वेच्छा से अपनी दुकानें बंद किए हुए हैं। अगर कोई उनको दुकान खोलने से रोकता है या किसी प्रकार का उपद्रव करता है तो उनके खिलाफ कड़ी प्रशासनिक कार्रवाई की जाएगी.

अनुमंडल आरक्षी पदाधिकारी ने मामले में जानकारी देते हुए बताया कि जब दोषियों के खिलाफ पुलिस अपने ढंग से कानूनी कार्रवाई कर रही है तो बंद करने का कोई औचित्य नहीं बनता. जब बंदी में चेंबर ऑफ कॉमर्स मुरलीगंज का कोई सहयोग है ही नहीं तो फिर बंदी कैसी, अगर कोई जबरदस्ती किसी के व्यवसायिक प्रतिष्ठान को बंद रखने के लिए मजबूर करता है तो उनके खिलाफ आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
शाम के 4:00 बजे जिला पदाधिकारी मधेपुरा नवदीप शुक्ला, आरक्षी अधीक्षक संजय कुमार तथा डीडीसी मुकेश कुमार ने मुरलीगंज थाने पहुंचकर विधि व्यवस्था की जानकारी ली एवं चेंबर ऑफ कॉमर्स के साथ एक बैठक का आयोजन थाना में ही किया. 

'अफवाहों पर ध्यान न दें': एसपी 


मुरलीगंज में डीएम-एसपी 
बाजार बंद के विषय में वार्ता की वार्ता के उपरांत प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए उन्होंने बताया कि मारपीट में एक अभियुक्त की गिरफ्तारी हुई है एवं अन्य नामजदों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस द्वारा छापामारी की जा रही है. एसपी संजय कुमार ने कहा कि लोग अफवाहों पर ध्यान ना दें. व्हाट्सएप पर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाए रखने में मदद करें और कोशिश करें कि सोशल मीडिया के व्हाट्सएप या फेसबुक की अफवाह को न फैलाएं. बाजार बंद करने के मामले में उन्होंने बताया कि जिन लोगों ने आज बाजार बंद करवाने की कोशिश की है उन पर प्राथमिकी दर्ज करवाई जा रही है.
तनाव: मुरलीगंज गोल बाजार शाम तक बंद, डीएम-एसपी ने की मुरलीगंज में बैठक तनाव: मुरलीगंज गोल बाजार शाम तक बंद, डीएम-एसपी ने की मुरलीगंज में बैठक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 25, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.