सवा लाख श्रृद्धालुओं ने किया भादो के अंतिम रविवार को बाबा सिंहेश्वर नाथ का जलाभिषेक

मधेपुरा के बाबा नगरी सिंहेश्वर में अनंत पूजा और भादो के अंतिम रविवार को लेकर करीब सवा लाख श्रृद्धालुओं ने बाबा सिंहेश्वर नाथ का जलाभिषेक किया. 


भादो के अंतिम मक्कड को लेकर शनिवार की रात से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ बाबा भोलेनाथ के दर्शन और पूजन के लिए पहुंचने लगी. 

रात के 10 बजते-बजते पूरा मंदिर परिसर श्रद्धालुओं से पट गया था. भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रशासन पहले से ही सजग और तैयार थी. अंतिम रविवार और अनंत पूजा को लेकर सुबह 5 बजे ही गर्भगृह का द्वार खोल दिया गया था. द्वार खुलते ही श्रृद्धालुओं की भीड़ बाबा भोलेनाथ के जयकारे के साथ जलाभिषेक के लिए मंदिर में प्रवेश करने लगी. हालांकि सुबह से ही ढोल-मंजीरे के साथ भगैत करते हुए पूरे दिन श्रृद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला चलता रहा. मालूम हो कि करीब-करीब सभी रविवार को 10 बजे के बाद भीड़ को संभालना मुश्किल होता रहा है, वही आज भी हुआ. श्रद्धालुओं की भीड़ कम होने का नाम ही नहीं ले रही थी. 

मंदिर परिसर में श्रृद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस प्रशासन पुरी तरह मुस्तैद थी. प्रशासन भी भीड़ की आशंका से पूरी तरह तैयार थी. सिंहेश्वर मंदिर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात था. सुबह से ही पुलिस प्रशासन की कमान डीएसपी वसी अहमद ने खुद संभाला हुआ था. 

भगैत गाते श्रृद्धालु पहुंच रहे थे मंदिर : ज्यादातर श्रृद्धालु झुंड में करताल, डमरू, ढोल लेकर भगैत गाते नाचते बाबा के धुन में मगन हो देवाधिदेव महादेव की नगरी में आ रहे थे. दंडप्रणामी देने वाले में अधिकतर महिलाएं थीं. सुबह से ही श्रृद्धालुओं के द्वारा जलाभिषेक के साथ साथ दंडप्रणामी देने वालों की भीड़ काफी रही. जिसमें शिवगंगा से बाबा तक दंडप्रणामी देने में महिलाओं की संख्या ज्यादा थी. 

इस बावत सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति के प्रबंधक उदय कांत झा ने बताया कि हम लोगों को कम से कम दो से ढाई लाख श्रृद्धालुओं के आने की उम्मीद थी. अनंत पूजा के कारण भीड़ हमारे अनुमान के अनुसार नहीं आया.

सवा लाख श्रृद्धालुओं ने किया भादो के अंतिम रविवार को बाबा सिंहेश्वर नाथ का जलाभिषेक सवा लाख श्रृद्धालुओं ने किया भादो के अंतिम रविवार को बाबा सिंहेश्वर नाथ का जलाभिषेक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 23, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.