गौरवान्वित हुआ मधेपुरा: संजीव कुमार सज्जन ने बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा में किया प्रथम स्थान प्राप्त

मधेपुरा जिले के संजीव कुमार सज्जन ने बिहार लोक सेवा आयोग की 56--59 वीं परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त कर न सिर्फ इलाके का नाम पूरे सूबे में रौशन किया है, बकली यह भी दर्शा दिया है कि मधेपुरा भी कहीं से कम नहीं है.


इस सफलता के बाद वे अपनी सेवा SDM (अनुमंडल पदाधिकारी) के रूप में प्रारंभ करेंगे. जाहिर है ये सफलता अद्भुत है और उनकी इस सफलता पर मधेपुरा जिले से लेकर उनके गांव मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत भेलाही में बधाई देने वालों का तांता लग गया है. 

अपने बारे में जानकारी देते हुए संजीव कुमार सज्जन ने बताया कि उनका जन्म 1 मार्च 1983 को हुआ. उनके पिता श्री जनेश्वर प्रसाद यादव अधिवक्ता सिविल कोर्ट मधेपुरा एवं माता श्रीमती नीता देवी एक कुशल गृहिणी हैं. उनका स्थाई घर ग्राम भेलाही पोस्ट रतनपट्टी थाना मुरलीगंज जिला मधेपुरा वर्तमान में  मधेपुरा के वार्ड नंबर 14 गोविंदपुरी में अपना निवास स्थान बनाए हुए हैं । संजीव कुमार सज्जन तीन बहन और दो भाई हैं. बड़ी बहन श्रीमती प्रार्थना कुमारी शिक्षिका के पद पर कार्यरत हैं, वही दूसरी बहन वंदना कुमारी कंप्यूटर लेक्चरर तथा तीसरी बहन डॉ अर्चना आनंद MBBS असिस्टेंट कमांडेंट CRPF मुजफ्फरपुर में कार्यरत हैं. 

भाइयों में सबसे बड़े संजीव कुमार सज्जन हैं. संजीव उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग इलाहाबाद द्वारा वर्ष 2015 में चयनित होकर वर्तमान में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के पद पर यूपी पुलिस मैं पदस्थापित हैं तथा रामपुर जनपद में कार्यरत हैं. छोटा भाई सम्यक समीर भंडारा अधिकारी परमाणु ऊर्जा विभाग भारत सरकार में कार्यरत है तथा पत्नी डॉक्टर सुप्रिया शेखर MBBS गया मेडिकल कॉलेज में अनिवार्य इंटर्नशिप में कार्यरत हैं.


उनकी प्रारंभिक शिक्षा गांव के प्राथमिक विद्यालय भेलाही में हुई लेकिन तीसरी और चौथी वर्ग में जय आदर्श मध्य विद्यालय नरपतगंज अररिया में रहे. वर्ग 5 से 6 की पढ़ाई के लिए ज्ञान भारती स्कूल मुरलीगंज में पूरी की. माध्यमिक तक एस एन पी एम इंटर स्तरीय विद्यालय मधेपुरा में शिक्षा प्राप्त की. वहीं 1999 अंतर स्नातक विज्ञान संकाय में पार्वती विज्ञान महाविद्यालय में अपनी पढ़ाई पूरी की. पुनः 2003 में भौतिकी विज्ञान प्रतिष्ठा की पढ़ाई के लिए आरपीएम कॉलेज मधेपुरा चुना। आगे की शिक्षा के लिए वर्ष 2014 में MBA करने के लिए दिल्ली चले गए जहां गुरु गोविंद सिंह विश्वविद्यालय दिल्ली से डिजास्टर मैनेजमेंट (आपदा प्रबंधन) किया । वर्ष 2018 में मगध विश्वविद्यालय बोधगया से उन्होंने पर्यावरण अध्ययन पर पीएचडी की मानद उपाधि डी प्राप्ति की.


बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा के अनुभव के विषय में उन्होंने बताया कि प्रथम प्रयास में प्रारंभिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण रहे थे तथा द्वितीय प्रयास में यह मुख्य परीक्षा अनुत्तीर्ण कर गए और तृतीय प्रयास में उन्होंने बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया। बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा में उन्होंने अपनी पढ़ाई में लोक प्रशासन व श्रम एवं समाज कल्याण को चुना था.


प्रशासनिक सेवा में आने के उद्देश्य के विषय में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि भारत सरकार की योजनाओं को आम आदमी तक पहुंचाने के लिए बेहतरीन व्यवस्था उपलब्ध करवाना तथा कोसी क्षेत्र के लिए विकास के वैकल्पिक मॉडल हेतु प्रयास करना उसी पर  आधारित अर्थव्यवस्था का सम्यक समाधान खोजना, अपने ज्ञान एवं अनुभव के आधार पर अपने राज्य के लोगों के हित के लिए प्रयासरत रहना यही उनका मुख्य उद्येश्य है. 


अपनी  सफलता का श्रेय उन्होंने अपने माता-पिता अपने गुरुजनों एवं पत्नी के सहयोग तथा भाई कृष्ण लाल यादव, रिटायर टीचर एवं डॉ नरेश कुमार रमन अधिवक्ता को दिया. इन लोगों के सहयोग और प्रोत्साहन के बल पर उन्होंने बिहार प्रशासनिक सेवा में प्रथम स्थान प्राप्त किया.


मधेपुरा का नाम पूरे सूबे में रोशन करने के लिए संजीव कुमार सज्जन को मधेपुरा टाइम्स परिवार तथा पाठकों की ओर से हार्दिक शुभकामनाएं.

गौरवान्वित हुआ मधेपुरा: संजीव कुमार सज्जन ने बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा में किया प्रथम स्थान प्राप्त गौरवान्वित हुआ मधेपुरा: संजीव कुमार सज्जन ने बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा में किया प्रथम स्थान प्राप्त Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 20, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.