नहर के साइफन निर्माण में अनियमितता, संवेदक सहित तीन अभियंताओं पर प्राथमिकी दर्ज

मधेपुरा के मुरलीगंज में कोशी सिंचाई प्रमंडल मुरलीगंज अंतर्गत सुखासन वितरणी के वि०दू० के 28वें बिन्दु पर निर्माणाधीन साइफन निर्माण करने के दौरान प्लिन्थ कार्य प्राक्कलन के अनुरूप नहीं किया गया. 


कार्य में बरती गई अनियमितता के लिए संबंधित संवेदक एवं अभियंताओं के विरुद्ध मुरलीगंज थाना काण्ड संख्या- 243/2018 में विभागीय पत्रांक-22/नि.सि.(स ह) 26/2/2017-1340 दिनांक- 19/6/2018 को मुख्य अभियंता सिंचाई सृजन एवं जल संसाधन विभाग सहरसा एवं सहरसा के पत्रांक-958 दिनांक- 20/07/2018 के आलोक में प्राथमिकी दर्ज की गई. दर्ज की गई प्राथमिकी के अनुसार एवं प्राप्त जानकारी के अनुसार कार्य में अनियमितता एवं साइफन निर्माण कार्य के प्लिऩ्थ की मोटाई, छड़ की मोटाई एवं कार्य की गुणवत्ता पूर्ण संपादित नहीं कराया गया, जिसके कारण सरकारी रुपयों का और सरकार को क्षति पहुंचाने के विरुद्ध में सरकार के स्तर से यह प्रार्थमिकी दर्ज की गई है. 

सुखासन वितरणी के वि०दू० 28 पर सी०डी० संरचना निर्माण हेतु संवेदक में मंगल मूर्ति कंस्ट्रक्शन कंपनी बी/21 श्री राम कुंज अपार्टमेंट, मंगल कंपाउंड, ईस्ट बोरिंग कैनाल रोड पटना द्वारा सिंचाई विभाग प्रमंडल मुरलीगंज के एकरारनामा संख्या- ISBD2015/16 दिनांक 16/02/2016 को किया गया था. इकरारनामा के अनुसार कार्य को 12 माह के अंदर पूर्ण करना था, परंतु संवेदक एवं संबंधित अभियंताओं के द्वारा कार्य को नियम के अनुरूप पूरा नहीं किया गया तथा कार्य में अनियमितता बरती गई.
मामले में अधीक्षण अभियंता सिंचाई अंचल पूर्णिया, इंजीनियर विनोद कुमार दास ने मुरलीगंज थाना में लिखित आवेदन देकर कहा है कि संवेदक एवं संबंधित अभिकर्ताओं के द्वारा नियम अनुरूप कार्य संपादन नहीं करने एवं सरकार को 13,43,0,42 (तेरह लाख तैंतालीस हजार बयालीस रूपये) की आर्थिक क्षति सरकार को पहुंचाई गई है, जो एक अपराध है. जिसके खिलाफ आपराधिक मुकदमा दर्ज करने के लिए आवेदन दिया गया है. आवेदन में उन्होंने (1) संवेदक श्री अमित कुमार सिंह मे० मंगलमूर्ति कंस्ट्रक्शन कंपनी (2) अर्जुन कुमार चौधरी कार्यपालक अभियंता, सिंचाई प्रमंडल मुरलीगंज (3) चकलेश्वर खरवार, सहायक अभियंता तत्कालीन अवर प्रमंडल पदाधिकारी सिंचाई अवर प्रमंडल बिहारीगंज, (4) अब्दुस सत्तार कनीय सिंचाई अवर प्रमंडल बिहारीगंज पर अपराधिक मुकदमा दर्ज करवाया गया है. 

इस संबंध में थाना अध्यक्ष जेपी चौधरी ने कहा है कि आवेदन के अनुसार मुकदमा दर्ज किया गया है और जल्द ही अभियुक्तों को गिरफ्तार किया जाएगा.
नहर के साइफन निर्माण में अनियमितता, संवेदक सहित तीन अभियंताओं पर प्राथमिकी दर्ज नहर के साइफन निर्माण में अनियमितता, संवेदक सहित तीन अभियंताओं पर प्राथमिकी दर्ज Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 10, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.