दुस्साहस: अधिकारियों के रोक के बावजूद चोरी-छिपे घटिया सड़क का निर्माण, जेई और संवेदक पर होगा प्रपत्र “क” गठित

मधेपुरा के सिंहेश्वर प्रखंड क्षेत्र के सुखासन वार्ड नंबर 05, मेहता टोला में अधिकारियों के रोक के बावजूद चोरी छिपे घटिया सड़क निर्माण हो रहा है.


सड़क निर्माण में जेई ने बीडीओ के आदेश को साफ-साफ नजर अंदाज कर योजना स्थल पर नहीं पहुँचे. बीडीओ अजीत कुमार के द्वारा जेई संजय कुमार को आदेश दिया गया था कि उक्त वार्ड में निर्माण कार्य को अपने सामने स्टीमेट के अनुसार करवाये. बीडीओ ने आदेश दिया कि जेई ने अनसुना करते हुए मरिया गिट्टी से हो रहे सड़क निर्माण के स्थल पर नहीं पहुंचा. कार्यस्थल पर जेई के मिलीभगत के बिना और उनके उपस्थिति के बिना शुक्रवार को दोपहर तक अभिकर्ता पंचायत सचिव शंभु प्रसाद मंडल व पंसस माधव कुमार आजाद के द्वारा लगभग 50 फीट सड़क की ढ़लाई कर ली गयी और इस बात की खबर किसी को कानों-कान नहीं हुई.

लगभग 50 फीट ढ़लाई हो जाने के बाद इस बात की खबर जैसे ही बीडीओ को हुई तो उन्होंने जेई से बात करने की बात कही. हालांकि जेई से जो भी बात हुई हो लेकिन बीडीओ के आदेश का अवहेलना करते हुये कार्य हुआ है. जेई से शुक्रवार को निर्माण कार्य के बारें में जानकारी ली गयी तो उन्होंने कुमारखंड में रहने की बात बताई. अब सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है कि जेई जब कुमारखंड में है तो स्थल पर कार्य कौन करवा रहा है. और अगर स्थल पर कार्य हो भी रहा है तो किसके आदेश से हो रहा है और मानक का कितना ख्याल रखा जा रहा है.

मामले के तह में जाने पर पता चला कि प्रखंड क्षेत्र के सुखासन पंचायत अंर्तगत मेहता टोला वार्ड संख्या पांच में 06 अगस्त को चार लाख 81 हजार नौ सौ रूपये से राज्य पंचम वित्त आयोग अंर्तगत पंचायत समिति मद से हो रहे घटिया सड़क निर्माण कार्य की शिकायत जिले के वरीय पदाधिकारी सहित बीडीओ को दी गयी थी. जिस वजह से बीडीओ अजीत कुमार खुद स्थल पर पहुंच कार्य की स्थिति को देखकर कार्य को तुरंत रोक दिए थे, और स्थल से ही जेई संजय कुमार को आदेश दिया था कि वो खुद स्थल पर पहुंच और अपने सामने स्टीमेट के अनुसार कार्य को करवाएं लेकिन ऐसा हो नहीं सका.

बीडीओ के आदेश को ताक पर रख कर बिना जेई की उपस्थिति के कार्य को किया जाने लगा. ज्ञात हो कि इस योजना के अंतर्गत सड़क निर्माण में इस्तेमाल की जाने वाली गिट्टी काफी निम्न क्वालिटी की है, जिसमें काफी मात्रा में मिट्टी का अंश भी मौजूद है. हालांकि गिट्टी में मिट्टी का अंश देखते हुये गिट्टी को धोकर इस्तेमाल किया गया है लेकिन गिट्टी के निम्न क्वालिटी पर ध्यान नहीं दिया गया है.

वाहें पीओ अतिस चंद्रा और जेई मिथिलेश कुमार को बीडीओ ने सुखासन में वृक्षारोपण कार्य के दौरान कहा कि योजना को देख लेने, जिसमें संवेदक ने जेई को स्टीमेट की कॉपी भी देखने नहीं दिया. जेई के हिसाब से योजना स्थल पर कार्य को मानक से कोई लेना देना नहीं है.

बीडीओ अजीत कुमार ने कहा कि जेई संजय कुमार और अभिकर्ता पंचायत सचिव शंभू प्रसाद मंडल के द्वारा आदेश का अवहेलना किया गया है. दोनों को सड़क निर्माण कार्य के प्रति संवेदनशील रहते हुये मानक के अनुसार कार्य करवाने के लिये कहा गया था. जबकि जेई को भी कार्य को स्टीमेट के अनुसार व अपने सामने करवाने के लिये कहा गया था. मगर दोनों ने कार्य के प्रति लापरवाही बरती है. जिस वजह से दोनों पर अनुशासनिक कार्यवाई करते हुये प्रपत्र “क” गठित कर उच्चाधिकारी को जानकारी दी जायेगी.
दुस्साहस: अधिकारियों के रोक के बावजूद चोरी-छिपे घटिया सड़क का निर्माण, जेई और संवेदक पर होगा प्रपत्र “क” गठित दुस्साहस: अधिकारियों के रोक के बावजूद चोरी-छिपे घटिया सड़क का निर्माण, जेई और संवेदक पर होगा प्रपत्र “क” गठित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 10, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.