430 छात्रों को दिया गया निःशुल्क प्रशिक्षण, कोसी शिखर सम्मलेन की भी दी गई


मधेपुरा जिला मुख्यालय स्थित समिधा ग्रुप में आज कुशल युवा कार्यक्रम कर चुके छात्रों का निःशुल्क बेसिक आई.टी. का क्लास संचालित किया गया. 


क्लास के प्रथम सत्र मे क्लास के मुख्य वक्ता संदीप शांडिल्य ने बतलाया कि बहुत तेज़ी से बदलते मधेपुरा मे अच्छे जीविकोपार्जन के लिए अपने सोच और जानकारियों को भी तेज़ी से बढ़ाना होगा।

मोटिवेशनल क्लास आयोजित

इसी क्रम मे युवाओं के लिए समिधा ग्रुप मे एक दिवसीय बेसिक आई0टी0 क्लास सह मोटिवेशनल क्लास को आयोजित किया गया। लगातार 7 घंटे चलने वाले इस क्लास मे छात्रों को बेसिक आई.टी. के अन्तर्गत बाइनरी सिस्टम, नंबर रूपांतरण, इनपुट आउटपुट प्रणाली, ब्लाक डायग्राम, विंडोज एनवायरमेंट ऑपरेटिंग सिस्टम सहित बेसिक नेटवर्किंग आदि की जानकारी प्रदान की गयी.

 दी गई कोसी शिखर सम्मेलन की जानकारी

दूसरे सत्र के प्रारम्भ मे आगामी जून महीने मे सहरसा मे आयोजित होने जा रहे कोसी शिखर सम्मेलन की जानकारी युवा वक़्ता सोमू आनंद  के द्वारा प्रदान की गयी। इस कार्यक्रम मे मधेपुरा से सैकड़ो युवाओं ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया हैं. कार्यकारणी सदस्य बिपिन कुमार सिंह, कुंदन कुमार, रिषभ कुमार ने भी अपनी बातें कहीं.

इसके साथ छात्रों को नियम, अनुसाशन, क्लास 1 से 10 तक के सभी विषय पर पकड़, हिंदी/अंग्रेजी राइटिंग स्किल आदि की भी जानकारी के साथ,

वर्ग के अंत मे युवाओं को सोशल मीडिया के अच्छे बुरे प्रभावों की जानकारी तथा गूगल के इस्तेमाल से चित्र आधारित सर्च और कांटेंट सर्च के मदद से फ़ेक समाचार की सचाई पता करने की भी जानकारी प्रदान की गयी। साथ ही रेड क्रोस मधेपुरा यूथ क्लब मे जुड़ने की अपील की गयी.

के.वाई.पी विज़ार्ड कॉम्पिटिशन के लिए किया गया चयन

जानकारी दी गयी कि कुशल युवा कार्यक्रम कर रहे समिधा ग्रुप के लगभग एक हजार छात्रों मे से कुल नौ छात्रों आलिया शानोबर, काजल  कुमारी, दीपा कुमारी, कुमारी अनुपम, सोनू कुमार निगम, शिप्रा निधि, जाग्रति प्रिया, इरशाद अहमद और कोमल राज का चयन के.वाई.पी विज़ार्ड कॉम्पिटिशन के लिए किया गया हैं. इसके दो और परीक्षाओं के गुजरना होगा जिसमें उतीर्ण छात्र को विश्व यूथ स्किल दिवस के अवसर पर पटना मे सम्मानित किया जाएगा.  

मौके पर प्रशिक्षक मनीष कुमार, सोनू कुमार यादव, अंकिता कुमारी, प्रियंका कुमारी, मुन्नी कुमारी, मो. अजहरुद्दीन, संतोष कुमार, सौरभ कुमार सहित 430 छात्रों ने हिस्सा लिया.  (रिपोर्ट: मुरारी सिंह)
430 छात्रों को दिया गया निःशुल्क प्रशिक्षण, कोसी शिखर सम्मलेन की भी दी गई 430 छात्रों को दिया गया निःशुल्क प्रशिक्षण, कोसी शिखर सम्मलेन की भी दी गई Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 27, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.