‘किसानों की आय बढ़ाने हेतु विभिन्न योजनाएं चला रही है सरकार’: खरीफ महोत्सव सह प्रशिक्षण का आयोजन


मधेपुरा जिले के आलमनगर में कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण आत्मा के तत्वाधान में प्रखंड परिसर में प्रखंड स्तरीय खरीफ महोत्सव सह प्रशिक्षण का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन प्रखंड प्रमुख वर्षा कुमारी ने फीता काटकर किया । 

इस मौके पर उन्होंने कहा कि किसान समृद्ध होगा तब ही भारत का विकास होगा ।  उपप्रमुख धर्मेंद्र मंडल ने कहा कि सरकार किसानों के लिए कई योजनाएं चला रही है जिसका लाभ किसान ले । इस मौके पर बी डी ओ  मिनहाज अहमद ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार  द्वारा किसानों की आय  बढ़ाने हेतु विभिन्न योजनाएं चला रही है।   कम लागत में में अधिक उपज हो इसके लिए विभिन्न प्रकार के यंत्र सरकार अनुदान पर दे रही है। 

वहीँ कृषि वैज्ञानिक डॉ. सुनील कुमार सिंह ने उपस्थित किसानों को बीजों का उपचार करने के साथ-साथ धान की उन्नत किस्म के बारे में बताया। साथ ही खेतों में कीट व्याधि से बचाव के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी । उन्होंने श्री विधि से खेती करने पर कम लागत में अधिक उपज होने की जानकारी किसानों को दी एवं किसानों को श्री विधि से खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया। वहीँ  शंभू शरण सिंह ने औषधीय खेती के साथ-साथ बागवानी पर विस्तृत जानकारी दी. 

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रखंड कृषि पदाधिकारी बजरंगी सिंह ने बताया कि प्रखंड के 230  किसानों को पक्का वर्मी कंपोस्ट एवं दो किसानों को गोबर गैस पर सरकार अनुदान देगी । प्रखंड में 199 हेक्टेयर में  जैव उर्वरक  से खेती का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही 6915 हेक्टेयर  धान 745 हेक्टेयर मक्का एवं 205 हेक्टेयर में दलहन का आच्छादन करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री विस्तार योजना के तहत प्रत्येक राजस्व ग्राम में दो किसानों को अनुदानित दर पर  बीज  उपलब्ध कराई जाएगी ।साथ ही प्रखंड के तीन पंचायत विश्व पट्टी, बसन वाड़ा  एवं सिंहार को बीज ग्राम योजना के तहत चुना गया है। जिसमें प्रत्येक पंचायत के 100 किसानों को बीज पर 50% अनुदान दी जाएगी. साथ ही शंकर  धान पत्यक्षण  के तहत प्रति किलो धान बीज पर 100 रूपया किसानों को अनुदान दिया जाएगा। 

इस मौके पर अंचलाधिकारी  विकास कुमार सिंह कोऑर्डिनेटर अवधेश कुमार, सुधीर कुमार प्रखंड उद्यान पदाधिकारी ओम प्रकाश आदित्य सहायक तकनीकी प्रबंधक आत्मा वीरमणि कुमार किसान सलाहकार मोहम्मद हासिम आलम,सुनील कुमार, नवीन कुमार,सत्यदेव पंडित, पुष्पा कुमारी सहित सैकड़ों किसान मौजूद थे.
(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)
‘किसानों की आय बढ़ाने हेतु विभिन्न योजनाएं चला रही है सरकार’: खरीफ महोत्सव सह प्रशिक्षण का आयोजन ‘किसानों की आय बढ़ाने हेतु विभिन्न योजनाएं चला रही है सरकार’: खरीफ महोत्सव सह प्रशिक्षण का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 27, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.