‘ऐसे डॉक्टर पर चले इरादतन हत्या का मुकदमा’: श्रुति की मौत के खिलाफ मुरलीगंज में एक दिवसीय धरना

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्राथमिक  स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर की लापरवाही से हुई 11 वर्षीया श्रुति कुमारी के सर्पदंश पर हुई मौत पर आज प्रखंड लोजपा अध्यक्ष नीरज निशान की अध्यक्षता में 3 सूत्री मांगों को लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुरलीगंज के मुख्य द्वार के सामने एक दिवसीय धरना कार्यक्रम आयोजित किया गया.


रखी तीन सूत्री मांग 

कार्यक्रम का संचालन रणजीत रमण ने किया. धरना स्थल पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नीरज निशांत ने बताया कि ये लापरवाही नहीं, श्रुति कुमारी की निर्मम हत्या हुई है. मौके पर मौजूद डॉक्टर एवं स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी पर अभिलंब हत्या का मुकदमा दर्ज किया जाए. श्रुति के परिवार को 5 लाख की मुआवजा राशि तथा जिन स्वास्थ्यकर्मियों की गलती के कारण श्रुति की मौत हुई उन्हें अविलंब गिरफ्तार किया जाए.  तीसरी मांग कि श्रुति के किसी एक परिजन को सरकारी नौकरी दी जाए.

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नीरज निशान उर्फ बौआ, लोजपा प्रखंड अध्यक्ष ने कहा कि हमारी 3 सूत्री मांग नहीं मानी गई तो 3 दिनों के बाद हम लोग आमरण अनशन पर बैठने की तैयारी कर रहे हैं. कहा कि जब बच्ची को सांप काटा और बच्ची भी यही कह रही थी. इसके बावजूद डॉक्टर जहनाबाज द्वारा कुत्ते काटने की बात करना और उसी दिशा में उपचार करना जानबूझकर बच्ची को मौत के मुंह में धकेलने के बराबर है।
जोरगामा पंचायत के समाजसेवी भारत भूषण सिंह ने कहा कि जब मृतक बच्ची द्वारा यह कहा जा रहा था कि मुझे सांप ने कहा है और डॉक्टरों ने कुत्ता काटने की बात कह दी और दिशा में उसे रेफर कर दिया गया तो यह इरादतन  हत्या का मामला बनता है. ऐसे डॉक्टरों पर 302 भादवि का मुकदमा दर्ज किया जाना चाहिए । मुरलीगंज थानाध्यक्ष इस दिशा में कार्रवाई नहीं करते हैं वह भी इस मामले में संलिप्त माने जा सकते हैं।

लोजपा महिला सेल की अध्यक्षा सुनीता सिंह ने कहा कि सरकार यदि बेटी बचाओ कहती है तो ये क्या हो रहा है. अगर श्रुति और उनके परिजनों को इंसाफ नहीं मिला तो हम लोग आगे जाएंगे.

एक दिवसीय धरना कार्यक्रम का संचालन कर रहे रणजीत रमण ने कहा कि आज तक हमने सुना था कि अस्पताल में जिंदगी आती जाती है पर आज पहली बार आपने जिंदगी में हमने देखा कि अस्पताल में भी ऐसे डॉक्टरों द्वारा मौत बांटी जाती जाती है. ऐसे डॉक्टरों को फांसी की सजा दी जानी चाहिए.

दोषी पर कार्यवाही का आश्वासन 

धरना स्थल पर पहुंच कर मृतक बच्चे के परिजनों से मिलते हुए अंचलाधिकारी शशि भूषण कुमार ने कहा कि जल्द से इस पर कार्यवाही जल्द होगी. पहले जांच की जा रही है, विभागीय अधिकारियों से पूछताछ की जा रही है. उसके उपरांत दोषी पाए जाने पर अवश्य प्राथमिकी दर्ज की जाएगी. 

मौके पर सुनील सिंह, विजय सिंह, मनोज मंडल, जवाहर सिंह, घनश्याम सिंह, रणजीत कुमार रमण, सुनीता सिंह, दिनेश पासवान, राकेश कुमार सिंह, मुकेश कुमार सिंह, जीवन मंडल, भवन कुमार सिंह, रंजीत कुमार सिंह, राकेश राम जिला परिषद प्रतिनिधि आदि मौजूद थे.
‘ऐसे डॉक्टर पर चले इरादतन हत्या का मुकदमा’: श्रुति की मौत के खिलाफ मुरलीगंज में एक दिवसीय धरना ‘ऐसे डॉक्टर पर चले इरादतन हत्या का मुकदमा’: श्रुति की मौत के खिलाफ मुरलीगंज में एक दिवसीय धरना Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 05, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.