मुरलीगंज शहर हादसों का शहर है: बिजली के लटके हुए तार से जूट लदी ट्रक में लगी भीषण आग

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज में पटसन से लदे ट्रक में बिजली के लटके तार की वजह से आग लग गई जिससे अफरातफरी मच गई और जूट व्यापारियों को लाखों का घाटा पहुंचा है.


मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार दिन के 1:00 बजे मुरलीगंज काशीपुर स्थित जुट व्यापार मंडी से व्यापारी प्रकाश मंडल और  मनोज  सोमानी जूट से लदी हुई 10 चक्का ट्रक जिस पर अनुमानित रूप से 8 लाख रूपय पटसन लदा हुआ था, काशीपुर चौक से निकलकर एनएच 107 पर कुमारखंड होते हुए एन एच 53 से  कोलकाता जाने के लिए निकल ही रही थी कि काशीपुर चौक पर मोड़ के पास बिजली के लटके हुए तार की वजह से पटसन के गट्ठर बिजली के तार से सट गये. बिजली के नंगे तार आपस में सटने के कारण चिंगारियां उत्पन्न हुई ।

आग बुझाने में हुई बड़ी मशक्कत

ट्रक पर रखे जूट में आग लग गई. आनन फानन में ट्रक ड्राइवर ने समझदारी के साथ ट्रक को पीछे करते हुए खुले जगह में ले जाकर पलटने की कोशिश की जिसमें  वे कामयाब नहीं हो पाए । तब आस पड़ोस के लोगों ने अपने-अपने घरों के मोटर पाइप लगाकर ट्रक में लगी आग को बुझाने का प्रयास करने लगे पर आग की लपटों को बुझाने में सफलता नहीं मिल पा रही थी. तब लोगों ने समझदारी के साथ ट्रैक्टर मंगाकर ट्रक  को पलटने की व्यवस्था की.

लगभग आधे घंटे के बाद अग्निशामक की छोटी गाड़ी टाटा 207 जिस पर 100 लीटर की टंकी में  पानी रखा हुआ था, उससे इस आग को बुझाने का प्रयास किया गया पर सफलता नहीं मिल पाई. लोगों ने एक तरफ अग्निशामक के टंकी को भरने के लिए पाइप लगाई दूसरी तरफ सैकड़ों लोगों ने ट्रक और जुट/पटसन को बचाने के प्रयास में अनवरत लगे रहे. ट्रक के पलटने के बाद ट्रक के कुछ हिस्से तो बच गए लेकिन ट्रक पर लदे हुए जूट को बचाने में सफलता नहीं मिल सकी।

मुरलीगंज में अक्सर होते हैं ऐसे हादसे

मुरलीगंज में बिजली के लटके हुए तार की वजह से हादसों पर कैलाश चंद राठी, मनोज राठी, शंभू चौधरी, करण सेठिया, विश्वनाथ झँवरविनोद करनानी, रत्नेश चौधरी, इंदु राठी सभी ने कहा कि लटके हुए तार के लिए विभाग को बराबर सूचना दी जाती है और हादसे भी होते रहते हैं फिर भी विभाग अपने कुंभकर्णी निद्रा से नहीं जगती है. लटके हुए  तारों की वजह से लाखों की लाखों रुपए की क्षति हुई है, इसकी भरपाई कौन करेगा?

कहते हैं विभागीय पदाधिकारी 

मामले में जानकारी देते हुए विद्युत उपकेंद्र मुरलीगंज के कनीय अभियंता चंदन कुमार ने बताया कि हो सकता है ट्रक पर ज्यादा माल लगा हुआ हो. पर उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि कुछ जगह पर लटके हुए अवश्य हैं और मुरलीगंज के अंदर 10 किलोमीटर एलटी लाइन में कभर तार लगाया जा रहा है।  ल्यूमिनो इंडस्ट्रीज आई पी डी एस के तहत काम चल रहा है और अभी दूसरे साइट पर काम होने की वजह से शहर के काम में विलंब हुआ. मुरलीगंज शहर में भी बहुत जल्द इस काम को पूरा करवा लिया जाएगा ।
मुरलीगंज शहर हादसों का शहर है: बिजली के लटके हुए तार से जूट लदी ट्रक में लगी भीषण आग मुरलीगंज शहर हादसों का शहर है: बिजली के लटके हुए तार से जूट लदी ट्रक में लगी भीषण आग Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 08, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.