10 मार्च 2018

‘अच्छे कलाकार बनने के लिए सही मार्गदर्शन की जरूरत’: अमित झा

मधेपुरा शहर के नगर भवन में प्रांगण रंगमंच की ओर से जारी नौ दिवसीय कार्यशाला के छठे दिन गुरुवार को रंगमंच व  फिल्मों में काम कर चुके अमित झा ने कालाकारों को प्रशिक्षण दिया।

संस्था के मुख्य संरक्षक प्रदीप कुमार झा, उपाध्यक्ष राकेश कुमार डब्लू, कार्यकारी सदस्य विक्की विनायक एवं अक्षय कुमार सोनू ने अमित झा को अंग वस्त्र एवं मिथिला की पहचान पाग  देकर सम्मानित किया. मौके पर संरक्षक प्रदीप कुमार झा ने बताया कि हमारे संस्था के लिए सौभाग्य की बात है कि आप जैसे नामचीन कलाकार हमारे संस्था के बच्चों को नाटक एवं फ़िल्म के क्षेत्र अपना कैरियर बनाने की महत्वपूर्ण जानकारियां दी.

कार्यशाला के दौरान अमित ने उपस्थित सभी नवोदित कलाकारों को अभिनय के बारे में कई महत्वपूर्ण बातों की जानकारी दी। इसके बाद पत्रकारों से वार्ता के दौरान अमित ने बताया कि अचानक से कुछ भी नहीं हो सकता है। किसी भी क्षेत्र में नाम पाने के लिए कड़ी मेहनत आवश्यक है। उन्होंने बताया कि बचपन से ही रंगमंच के प्रति उनका गहरा लगाव था। 2005 में पटना से थियेटर की शुरुआत की। पिछले दो वर्षो से मुंबई में रंगमंच के साथ-साथ फिल्म व टीवी सीरियलों में काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि थियेटर के क्षेत्र में पैसा नहीं के बराबर है। इसके लिए फिल्म व थियेटर दोनों करना पड़ता है। थियेटर से आत्म संतुष्टि तो मिलती है पर पैसा नहीं मिल पाता है। 

अमित झा सावधान इंडिया सहित कई अन्य टीवी सीरियलों में कई महत्वपूर्ण किरदार निभा चुके हैं। उन्होंने कहा कि कला ग्रामीण या शहरी नहीं होता है। अच्छे कालाकार बनने के लिए कलाकारों को सही मार्गदर्शन की जरूरत है। ग्रामीण क्षेत्र में भी बहुत सारे अच्छे कलाकार हैं। उनको सही ट्रेनिंग नहीं मिल पाती है, जिसके कारण वे आगे नहीं बढ़ पाते हैं। रंगमंच के कलाकारों के लिए रियाज आवश्यक है। बिना रियाज किए कालाकारों के अभिनय में निखार नहीं आ सकता है। 

इस अवसर पर विपुल आनंद, मुरारी सिंह, आशीष सत्यार्थी, लिजा मान्या, विक्की विनायक, ब्रजेश कुमार, मनोहर कुमार, सुमन कुमार, बमबम कुमार, सुनित साना, गरिमा उर्विशा, दिलखुश, देशराज, दिव्यांशु, विद्यांशु, अन्नूप्रिया, मनीष कुमार, सुकेश राणा, सावन गुरु  आदि उपस्थित थे. 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...