26 फ़रवरी 2018

बाइक चालकों को पुलिस ने दिया फूल और दी यातायात और सड़क सुरक्षा की जानकारी

मधेपुरा में पुलिस सप्ताह के मौके पर सोमवार को सदर थानाध्यक्ष के नेतृत्व मे शहर के कॉलेज  चौक के निकट आम लोगों और खासकर बाइक चालक को यातायात जागरुकता और सड़क सुरक्षा से सम्बंधित जानकारी दी और साथ ही उन्हें फूल देकर सम्मानित किया ।

इस मौके पर थानाध्यक्ष के० बी० सिंह ने सड़क सुरक्षा को जानकारी देते हुए सड़क पर चलने के दौरान डेढ़ दर्जन आवश्यक जानकारी देते हुए बाइक चालक को गाड़ी पर दो से अधिक व्यक्ति नहीं, वैधानिक चेतावनी, हैलमेट पहने, स्कूल के पास धीरे गाड़ी चलाने, कार चलाने के क्रम में सीट बेल्ट लगाने आदि की जानकारी दी


थानाध्यक्ष ने इस मौके पर जागरूकता अभियान को सम्बोधित करते हुए कहा कि सड़क सुरक्षा आज के जीवन मे काफी महत्वपूर्ण है
भारत मे प्रति वर्ष डेढ़ लाख से अधिक लोगों की मौत सड़क दुर्घटना में होती है, जो सभी युद्धों से ज्यादा है ।

उन्होने कहा कि सड़क दुर्घटना मे प्रति 40
मिनट में एक व्यक्ति की मौत होती है । सड़क दुर्घटना के जांच में पता चला कि सबसे अधिक मौत शराब पीकर वाहन चलाने मे हुई है । वैसे शराब बंदी के बाद सड़क दुर्घटना मे काफी कमी आई है । इसके अलावे 78 प्रतिशत सड़क दुर्घटना मानवीय भूल के कारण हुई है । इसके लिए यातायात के नियमन की जानकारी होना जरूरी है ।
 
उन्होंने आम लोगों और वाहन चालक को यातायात नियमों की सही जानकारी का पालन कर अपने बहुमूल्य जीवन को सुरक्षित रखने की सलाह दी

इस मौके पर कमांडो हेड बिपिन कुमार ने बिना हैलमेट के बाइक चालक, जो तत्काल हैलमेट खरीदने सक्षम नहीं थे, को अपने द्वारा 9 हैलमैट खरीद कर पहना कर इस चेतावनी के साथ रवाना किया कि वे नियमित हैलमेट पहन कर बाइक चलाने निकले ।
 
इस मौके पर अनि अरूण कुमार,
कमांडो हेड विपिन कुमार, अमन कुमार, धर्मेन्द्र कुमार, नीतीश कुमार आदि मौजूद थे।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...