उपलब्धि: एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव बने कोसी के जुझारू छात्र नेता मनीष कुमार

कोसी में एनएसयूआई के छात्र नेता के रूप में काफी सक्रिय रहने के बाद मनीष कुमार को भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) ने राष्ट्रीय स्तर की जिम्मेवारी सौंप दी है.


मिली जानकारी के अनुसार एनएसयूआई के राष्ट्रीय संरक्षक एवं कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी के द्वारा पुरानी राष्ट्रीय कमिटी को भंग कर नई कमिटी बनाने के लिए प्रक्रिया शुरू की गई थी. योग्यता के अनुरूप 243 छात्र नेता को जवाहर लाल नेहरू लीडरशिप इंस्टीट्यूट के साक्षात्कार टीम ने चुन कर एनएसयूआई के संरक्षक राहुल गांधी एवं राष्ट्रीय प्रभारी गिरीश जी और रूचि गुप्ता को दिया. फाइनल राउंड  के बाद 68 छात्र नेताओं के नाम पर सहमति बनी जिसमें बिहार से सात वर्ष बाद सहरसा जिला अंतर्गत महिषी प्रखंड और पंचायत के पूर्व पंचायत समिति सुधीर यादव के पुत्र मनीष कुमार ने राष्ट्रीय सचिव का महत्वपूर्ण पद सौंपा गया. 

मनीष कुमार बीएन मंडल विश्वविद्यालय मधेपुरा से एलएलबी फाइनल के छात्र हैं और वर्ष 2009 में  सहरसा के एमएलटी कॉलेज के अध्यक्ष के रूप मे अपनी छात्र राजनीति शुरू की. एमएलटी कॉलेज सहरसा में आइसीआर शुल्क वापसी आंदोलन मे कॉलेज प्रशासन के द्वारा किए गए एक मुकादमें में वर्ष 2011 में मनीष कुमार को ढाई महीने जेल में भी गुजारना पड़ा था. कई छात्र आन्दोलन सहित बीएनएमयू मे व्याप्त शैक्षणिक अराजकता के खिलाफ 3 महिने के आंदोलन मे लगातार 2 बार  15 दिन और 17 दिन का अनिश्चितकालीन आमरण अनशन कर ‘बीएनएमयू बचाओ’ आंदोलन से बिहार स्तर पर मनीष की पहचान बनी. मनीष ने लगातार 3 बार प्रदेश स्तरीय सांगठनिक आंतरिक चुनाव मे क्रमश: 2012 में प्रदेश सचिव, 2015 में प्रदेश महासचिव और 2017 मे राष्ट्रीय प्रतिनिधि पद पर जीतकर राष्ट्रीय छात्र राजनीति में महत्वपूर्ण दस्तक दिया और राष्ट्रीय नेतृत्व के द्वारा दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव मे बतौर लॉ फैकल्टी प्रभारी के जिम्मेदारी को निभा डूसू चुनाव मे एनएसयूआई की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

राष्ट्रीय सचिव के रूप मे मिली नई जिम्मेदारी पर मनीष ने कहा कि देश मे वर्तमान समय में छात्र और शिक्षा के हालात को देखकर यह जिम्मेदारी एक बड़ी चुनौती है जिसे संघर्ष के दम पर छात्र हित में काम करूंगा और कोशी समेत बिहार के स्वाभिमान को बढ़ाने की कोशिश करूंगा ।

मनीष कुमार के राष्ट्रीय टीम मे जाने पर एआईसीसी के सदस्य डॉ. अरूण कुमार, बिहार प्रदेश कांग्रेस कमिटी के महासचिव केसर कुमार सिंह, सचिव मनीष यादव, युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव तौकिर आलम, एनएसयूआई के पूर्व सहरसा जिला अध्यक्ष सुदीप कुमार सुमन, कांग्रेस नेता एसके सौरव, पूर्व राष्ट्रीय प्रतिनिधि प्रभात कुमार मिस्टर, एनएसयूआई के मधेपुरा जिला अध्यक्ष निशांत यादव आदि ने उन्हें बधाई दी है.
(ए. सं.)
उपलब्धि: एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव बने कोसी के जुझारू छात्र नेता मनीष कुमार उपलब्धि: एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव बने कोसी के जुझारू छात्र नेता मनीष कुमार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 28, 2017 Rating: 5
Powered by Blogger.