मधेपुरा: सखुआ गाँव का मंदिर बन सकता है पर्यटन स्थल

बिहार और केन्द्र सरकार ने जहाँ नये पर्यटक स्थल बनाने हेतु संयुक्त रूप से कमर कस ली है वहीँ मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड के सखुआ गाँव में श्री-श्री 108 चम्पावती मंदिर प्रांगण को लेकर ग्रामीणों ने वर्षों पूर्व पर्यटन विभाग को आवेदन प्रेषित कर पर्यटक स्थल बनाने हेतु गुहार लगाई थी. इस बाबत राज्य सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने जिला प्रशासन को पत्र भेजकर स्थल निरिक्षण करने की फरमान जारी की है. पत्र के आलोक व जिलाधिकारी मो. सोहैल के निर्देशन में बुधवार को स्थानीय अंचलाधिकारी एवं अनुमंडलाधिकारी संजय कुमार निराला ने ग्रामीण क्षेत्र के सखुआ पंहुचकर स्थल निरीक्षण किया.
     पर्यटन स्थल का नाम सुनते ही स्थानीय लोगों में हर्ष व्याप्त हो गया है. बताया गया कि इस तरह की योजना हेतु केन्द्र सरकार द्वारा विशेष पैकेज के रूप में बिहार सरकार को 50 करोड़ रुपये आवंटित भी किया जा चुका है. इसी कड़ी में मधेपुरा के मुरलीगंज प्रखंड का सखुआ गाँव बन सकता पर्यटक स्थल. जिला प्रशासन से बिहार सरकार के पर्यटन विभाग ने पत्र भेजकर माँगा है स्थल निरिक्षण कर जांच रिपोर्ट. जिलाधिकारी के निर्देशन में मधेपुरा के एस.डी.एम संजय कुमार निराला ने सखुआ गाँव स्थित वटवृक्ष के नीचे बना श्री-श्री 108 चम्पावती प्राचीन मंदिर का किया स्थल का निरिक्षण. इस बाबत एस.डी.ओ. श्री निराला ने बताया कि इस प्राचीन मंदीर का पर्यटक स्थल के रूप में चयन किया जाना है और इसके लिए मुरलीगंज सी.ओ. जे.पी.स्वर्णकार से जमीन की संचिका मांगी गयी है. राज्य सरकार को जल्द ही जांच रिपोर्ट भेजी जाएगी ताकि पर्यटक स्थल का चयन हो सके और इन सुदूर ग्रामीण इलाकों का सर्वागीण विकास हो सके.
     जानकारी के अनुसार गाँव में प्राचीन काल से हीं बना आस्था व विश्वास का धार्मिक स्थल पर श्रद्धालुओं द्वारा वर्षों से पूजा अर्चना होती आ रही है. इतना हीं नहीं यहाँ परोसी देश नेपाल सहित दूर-दराज के पीड़ित श्रद्धालु लोग अपनी मन्नते लेकर आते हैं और करते हैं. श्रधालुओं की माने तो यहाँ लोगो की हर मुराद पूरी होती है. वहीँ स्थानीय प्रमोद प्रभाकर सिंह, चंद्रशेखर सिंह, तेतरी देवी, पूर्व मुखिया त्रिभुवन सिंह, मखरू ऋषिदेव, रामलाल यादव, रुपेश कुमार गुलटेन आदि दर्जनों ग्रामीण लोगो का मानना है कि आदिकाल से हीं यहाँ वटवृक्ष के नीचे पूजा-अर्चना होती आ रही है. उन्होंने एक बार गाँव का ही एक व्यक्ति खो गया था जब यहाँ मन्नते मांगी गयी तो पांच वर्ष बाद व्यक्ति खुद अपने घर लौट गया. इस तरह के कई संस्मरण भी लोगों ने सुनाये.
मधेपुरा: सखुआ गाँव का मंदिर बन सकता है पर्यटन स्थल मधेपुरा: सखुआ गाँव का मंदिर बन सकता है पर्यटन स्थल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 17, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.