नहर टूटी: सैंकड़ों एकड़ फसल बर्बाद, सिंचाई विभाग पर लापरवाही का आरोप

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड के तमोट परसा गाँव के पास दुर्गापुर-उप वितरणी नहर टूट जाने से सैकड़ों एकड़ गेहूं फसल सहित किराना फसल बर्बाद हो चुकी है.  अचानक आए इस आफत से क्षेत्रीय किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है.
     मिली जानकारी के अनुसार प्रखंड के तमौत परसा वार्ड संख्या 13 के समीप नहर टूट जाने से खेतों में लगी गेहूँ फसल सहित लाखों रुपये की किराना फसल भी बर्बाद हो गई. पीड़ित किसान राजेन्द्र यादव, विश्वनाथ पासवान, शिबन पासवान, टीरण मंडल, भूपेंद्र मंडल, शम्भू यादव, पवन पासवान, उमेश मंडल चतुर्भुज सिंह, हीरा मंडल, बलराम मंडल, विजेंद्र मंडल सहित सैकड़ों किसानों का आरोप है कि सिचाई विभाग के लापरवाही के कारण नहर टूटने से भारी तबाही हुई है, जिसकी भरपाई फिलहाल नहीं हो सकती है.
   उधर मुरलीगंज सी.ओ. जयप्रकाश स्वर्णकार और सी.आई अखिलेश कुमार से मोबाइल पर संपर्क करने का प्रयास किया गया लेकिन संपर्क नहीं हो पाया. 
    वहीँ बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन मंत्री प्रो.चंद्रशेखर ने किसानों की किराना फसल सहित गेहूँ की फसल बर्बाद को लेकर गहरा दुःख प्रगट करते हुए बताया कि इस मामले मे सिंचाई विभाग के अधिकारी और कर्मचारी की लापरवाही प्रतीत होती है. दोषी अधिकारी और कर्मचारी के विरुद्ध विभाग को लिखा जाएगा और आवश्यक कार्रवाई भी की जायेगी. मंत्री ने कहा कि जिले के विभिन्न नहरों की स्थिति जर्जर है जिस कारण हर वर्ष किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है. इसके लिए सरकार तक बातों को मजबूती से रखी जाएगी ताकि लापरवाह विभागीय अधिकारी के ऊपर कड़ी कार्रवाई हो सके.
नहर टूटी: सैंकड़ों एकड़ फसल बर्बाद, सिंचाई विभाग पर लापरवाही का आरोप नहर टूटी: सैंकड़ों एकड़ फसल बर्बाद, सिंचाई विभाग पर लापरवाही का आरोप Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 23, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.