सुपौल के फैशन डिजायनर गोविन्द की बैंगलोर फैशन वीक 2015 में धूम: कई देशों में कर चुके हैं भारत का प्रतिनिधित्व

कोसी की धरती का लाल आज हर क्षेत्र में पूरे भारत के पटल पर सफलता की नई इबारतें लिख रहा है. फैशन डिजायनिंग की दुनियां में ब्रांड बन चुके सुपौल के सुखपुर के गोविन्द कुमार सिंह आज भारत में किसी परिचय का मुंहताज नहीं हैं. वर्ष 2006 में निफ्ट में दाखिला लेने के बाद से ही गोविन्द की प्रतिभा झलकने लगी थी. पढ़ाई के बीच से ही जब गोविन्द ने सफलता का परचम लहराना शुरू किया तो पुरस्कारों मिलने का सिलसिला जब एक बार शुरू हुआ तो फिर गोविन्द ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. बैंगलोर में रहकर आज गोविन्द फैशन डिजायनिंग की बड़ी हस्ती बन चुके हैं.
        बैंगलोर फैशन वीक 2015 में गोविन्द के डिजायन किये कपड़ों की धूम चारों तरफ रही. गोविन्द ने मानव शरीर को संचालित करने वाले सात चक्रों, मूलादार, स्वधिष्ठान, मणिपुर, अनाहत, विशुद्ध, आज्ञा तथा सहस्रार पर आधारित डिजायन की प्रस्तुति की तो फैशन वीक में लोगों ने इस कॉन्सेप्ट पर दांतों तले अंगुली दबा ली.
         बता दें कि ग्रामीण परिवेश में पले-बढ़े 29 वर्षीय गोविन्द ने 2002 में विपरीत पारिवारिक परिस्थिति के बावजूद उच्च विद्यालय सुखपुर से मैट्रिक और 2004 में मधेपुरा से इंटर की पढाई पूरी की. गोविन्द के साथ विपरीत परिस्थिति इतनी भयावह थी कि इनकी जगह कोई दूसरा होता तो उस उस समय ही टूट जाता जब दशवीं की पढ़ाई करते समय ही गोविन्द के सर से पिता का साया उठ गया था और चार माह बाद माँ ने भी इस दुनियां को अलविदा कर दिया था. पर मामा सुजीत कुमार ने हौसला अफजाई के साथ आर्थिक और नैतिक रूप से भी मदद भी की. 2006 में गोविन्द ने 'निफ्ट' की प्रवेश परीक्षा में सफलता हासिल की. उसका नामांकन नेशनल स्कूल ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, बंगलुरु में हुआ. यह गोविन्द के लिए 'टर्निंग पॉइंट' साबित हुआ.   
        गोविन्द की झोली में अबतक अनगिनत सफलताएँ आ चुकी हैं, पर वर्ष 2012 में न्यूजीलैंड में में World of Wearable Art Award Show में फायनलिस्ट, ज़ूम टीवी द्वारा फैशन डिजायन पर आधारित रियलिटी शो Let’s Design Season 3 में विजेता, Let’s Design Season 1 में Best Prêt Designer Award 2009 , NIFT Graduation Fashion show में Most Creative and Innovative Designer Award 2010, Wills Lifestyle Debut Designer 2010, Chrysalis 2009 में विनर, Indo-Swiss Fashion Show 2008 में भारत का प्रतिनिधित्व, Festival of India in Amsterdam Holland 2008 में मनीष अरोड़ा के साथ भारत का प्रतिनिधित्व करने के अलावे कई ऐसे पुरस्कार और सम्मान गोविन्द की झोली में गए हैं.
      पर लगातार मिल रही सफलताओं के बीच भी गोविन्द का अपने घर और कोसी के इलाके के प्रति वही लगाव आज भी कायम है, जहाँ से मझधारों के बीच नैया चलाते गोविन्द ने आज किनारा पा लिया है. कई वर्षों से मधेपुरा टाइम्स के नियमित पाठक रहे गोविन्द फोन पर हमसे कहते हैं कि मधेपुरा टाइम्स पर कोसी के इलाके में बढ़ रहे अपराध की खबर पढ़कर चिंतित हो जाता हूँ. वे कहते हैं काश, यहाँ हर व्यक्ति अमन-चैन के के बारे में सोच पाता तो अपना इलाका और भी समृद्ध होता. (ब्यूरो रिपोर्ट)
सुपौल के फैशन डिजायनर गोविन्द की बैंगलोर फैशन वीक 2015 में धूम: कई देशों में कर चुके हैं भारत का प्रतिनिधित्व सुपौल के फैशन डिजायनर गोविन्द की बैंगलोर फैशन वीक 2015 में धूम: कई देशों में कर चुके हैं भारत का प्रतिनिधित्व Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 19, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.