चौसा में विकास के नाम पर सिर्फ सिलपट्ट: क्या हर बार ठगी जाती है जनता?

मधेपुरा जिले का दूरस्थ चौसा प्रखंड. विकास से कोसों दूर. बड़े उत्साह से मतदाता वोट डालते हैं. पर क्या इनकी किस्मत में अबतक सिर्फ सपने देखना ही लिखा है? विकास केव नाम पर योजनाएं शुरू तो की जाती है, पर कई सिर्फ सिलपट्ट तक ही सीमित रह जाती है. कई कार्य की रफ़्तार कछुए की चाल सी है.
चौसा में काली स्थान से टपुआ टोला तक जाने वाली रोड का निमार्ण कार्य मई 2014 में ही पूरा करने का समय निर्धारित किया गया था पर निर्माण कार्य कि समाप्ति तिथि एक साल से भी ज्यादा हो चुकी है. कार्य नहीं हुआ, लोग पूरा होने के सपने ही देख रहे हैं. बताया गया कि 8 माई 2013 को राज्य के भूमि सुधार व राजस्व मंत्री नरेन्द्र नारायण यादव ने बडे़ ही ताम-झाम के साथ प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत करीब पौने चार किलामीटर तक की लम्बी सड़क चौसा काली स्थान से टपुआ टोला तक-248.22 लाख की लागत का शिलान्यास किया था. जनता खुश थी क्योंकि संवेदक को बारह माह के अंदर ही निर्माण कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया गया था. लेकिन सड़क शिलान्यास के दो साल से भी ज्यादा समय बीत जाने के बाद धूल चाट रही है सड़क और राहगीरों के लिए काफी दुखदायी बन गयी है. ग्रामीणों की माने तो रोड़ बनाने वाली कंपनी के सामने कोई नियम कानून मायने नही रखता है. कहीं-कहीं मेटल गिरा कर काम जारी रखने की औपचारिकता दिखायी जा रही है. ग्रामीणो का कहना है कि जब चुनाव सामने आता है तब मंत्री जी को सड़क नजर आती है.
इसी तरह चौसा प्रखण्ड के लौआलगान पूर्वी का पौरा टोला, बिन्द टोली का हाल बुरा है. यहाँ पर भी सड़क 1,6507703.00 की लागत से कार्य प्रारंभ की तिथि 17.9.13 तथा पूरा करने की तिथि 5.6.14 और अभी की हालत है कि सड़क पर धूल ही धूल उड़ते नजर आते हैं.
इस गाँव के लोग आज तक बिजली के लिए भी लालायित हैं. बुजुर्ग ग्रामीण भूमि शर्मा, रामजी शर्मा, पारो पोद्दार, जदू पोद्दार, शिव पोद्दार, नागो शर्मा आदि कहते हैं कि हम बचपन से बूढ़े होने चले लेकिन बिजली और सड़क सपना ही रह गया. इस गाँव की आबादी 4000 हजार से उपर है और मंत्री जी को हम लोग चुनाव में ही याद आते है. जाहिर है देश के अधिकांश नेताओं को यदि सपनों का सौदागर कहें तो गलत नहीं होगा.
चौसा में विकास के नाम पर सिर्फ सिलपट्ट: क्या हर बार ठगी जाती है जनता? चौसा में विकास के नाम पर सिर्फ सिलपट्ट: क्या हर बार ठगी जाती है जनता? Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 08, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.