नाबालिग के साथ दुष्कर्म का प्रयास करने वाले दो आरोपियों में एक नाबालिग

मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज में बीती रात एक नाबालिग छात्रा से दुष्कर्म के प्रयास का मामला सामने आया है. हैरत की बात यह भी है कि दो आरोपी में से एक की उम्र जहाँ 18 साल बताई जाती है वहीं दूसरा नाबालिग है.
      इस शर्मनाक घटना के बारे में मिली जानकारी के अनुसार बीती रात में करीब दो बजे जब चौदह वर्षीय नेहा (काल्पनिक नाम) शौच के लिए घर से निकली तो बगल के ही दो लड़कों ने घात लगाकर नेहा को जबरन उठा लिया और अपने छत पर ले जाकर दुष्कर्म का प्रयास करने लगे. थाना में नेहा के पिता के द्वारा दर्ज कराये आवेदन में कहा गया कि नेहा के हल्ला करने पर उनलोगों ने दुष्कर्म का प्रयास कर रहे दोनों आरोपियों को दबोच लिया. एक आरोपी की उम्र 18 वर्ष है और दूसरे की 14 वर्ष. पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

लगी पोक्सो की धाराएँ: दोनों अभियुक्तों पर दुष्कर्म के प्रयास (धारा 376/511 भारतीय दंड संहिता) के अलावे POCSO (Prevention Of Children from Sexual Offence) Act 2012 की धाराएँ भी लगाई गई है जो वाद को और भी संगीन बना देता है.
      सूत्रों के मुताबिक़ पर इस पूरे घटनाक्रम में सबसे शर्मनाक बात यह सामने आई कि कुछ लोगों ने पीड़िता के परिजनों को कुछ देकर सुलह के लिए राजी कर लिया है. यदि ऐसे संगीन मामले में आरोपियों को इस तरह पीड़ित परिवार कि तरफ से राहत दी जाती है तो ऐसी घटना की पुनरावृत्ति हो सकती है जो समाज में लड़कियों की सुरक्षा की दृष्टिकोण से सही नहीं होगा.
नाबालिग के साथ दुष्कर्म का प्रयास करने वाले दो आरोपियों में एक नाबालिग नाबालिग के साथ दुष्कर्म का प्रयास करने वाले दो आरोपियों में एक नाबालिग Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 16, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.