अद्भुत प्रतिभा की धनी मधेपुरा की नीतू ने नेशनल डांस कम्पीटीशन में जीते डबल गोल्ड: किया बिहार का नाम ऊँचा

रख तू दो-चार कदम ही सही,
मगर तबियत से
कि मंजिल खुद-ब-खुद
तेरे पास चल कर आएगी
ए हालात का रोना रोने वाले,
मत भूल कि तेरी तदबीर ही
तेरा तकदीर बदल पाएगी.
      और मधेपुरा की नीतू ने जब नेशनल लेवल की डांस प्रतियोगिता के फ्लोर पर तबियत से कदम रखा तो मधेपुरा ने इस विधा में एक नया इतिहास देखा. इस बार पटना में हुई राष्ट्रीय स्तर की डांस प्रतियोगता में डबल गोल्ड जीतने वाली नीतू भारत में अकेली थी.
      मधेपुरा नगर परिषद् के वार्ड नं.20 गुलजारबाग में रहने वाली उमाशंकर यादव की छोटी बेटी नीतू यादव का डांस में भले ही रुझान बचपन से ही रहा हो, पर न तो वो खुद और न ही उसके परिवारवालों ने कभी सोचा था कि बचपन में टीवी के सामने गाने सुनकर डांस करने वाली नीतू एक दिन उनका मान इस तरह बढ़ा देगी.
            5 अगस्त 1994 को गुलजारबाग मुहल्ले में जन्मी नीतू ने महज एक साल पहले वर्ष 2013 में ही बिहार डांस स्पोर्ट्स एशोसिएशन की तरफ से डांस प्रतियोगिता में भाग लिया और पहली ही बार में जिला स्तरीय प्रतियोगिता में गोल्ड हासिल कर ली. गत वर्ष राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में पटना में गोल्ड और दिसंबर में जालंधर में हुए राष्ट्रीय प्रतियोगिता में नीतू को मिले सिल्वर मैडल और फिर पटना में आयोजित खेल महोत्सव में जब राज्य सरकार ने नीतू को मोमेंटो, सर्टीफिकेट और 15,500 रू० के चेक से सम्मानित किया तो बढे हौसले से नीतू ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. टी.पी. कॉलेज में पढ़ रही बीसीए तृतीय वर्ष की छात्रा नीतू ने लगातार कई घंटों की मिहनत करनी शुरू की और वर्ष 2014 में नीतू ने वो उपलब्धि हासिल आर दिखाया जिसकी कल्पना किसी ने शायद ही की हो.
      डांस के नेशनल कम्पीटिशन में पूरे भारत के 300 से अधिक प्रतिभागियों में नीतू अकेली प्रतिभा साबित हुई जिसने नृत्य की दो अलग-अलग विधाओं में डबल गोल्ड मैडल हासिल किया तो पूरे देश के प्रतिभागियों ने मधेपुरा की इस प्रतिभा को सराहा.
      रीडिंग, म्यूजिक और पेंटिंग की शौकीन नीतू लोकप्रिय टीवी शो डांस इंडिया डांस में भाग लेकर मधेपुरा का नाम रौशन भले ही करना चाहती हो, पर आगे उसका इरादा कम्प्यूटर के क्षेत्र में बहुत कुछ करना है.
      हालांकि नीतू बताती हैं कि डांस को कैरियर के रूप में भी लिया जा सकता है. आज माइकल जैक्सन, सरोज खान, रेमो डिसूजा जैसे नाम दुनियां भर में किसी परिचय का मुहताज नहीं है. आज मेरे भी घर में मेरी माँ और मेरे पापा मेरी सफलता से बेहद खुश है. मधेपुरा के छात्र-छात्राओं को भी इस क्षेत्र में आगे आना चाहिए और अब तो यहाँ डांस स्पोर्ट्स एशोसिएशन जैसा मंच भी मौजूद है.
      डांस जैसी कठिन विधा के बारे में मधेपुरा टाइम्स के द्वारा नीतू से की गई बातचीत का वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें.
      नीतू को उनकी अद्भुत सफलता के लिए टाइम्स परिवार की ओर से हार्दिक शुभकामनाएं.
(प्रस्तुति: रिंकू सिंह)
अद्भुत प्रतिभा की धनी मधेपुरा की नीतू ने नेशनल डांस कम्पीटीशन में जीते डबल गोल्ड: किया बिहार का नाम ऊँचा अद्भुत प्रतिभा की धनी मधेपुरा की नीतू ने नेशनल डांस कम्पीटीशन में जीते डबल गोल्ड: किया बिहार का नाम ऊँचा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 15, 2014 Rating: 5

1 comment:

Powered by Blogger.