मंडल के सपनों को साकार करने में जुटे मंडल विश्वविद्यालय के कुलपति

|कुमारी मंजू|20 नवंबर 2014|
प्यार, विश्वास और भरोसे के बदौलत होगा मंडल विश्वविद्यालय का विकास: कुलपति
कहते हैं कि सोच में अगर आशावाद खड़ा हो तो उम्मीदों का ग्लास कभी खाली नहीं रहता. इसी सोच को सरजमीन पर उतारने की पहल के आसरे बीएनमंडल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ० विनोद कुमार ने समाजवादी चिंतक स्व० भूपेन्द्र नारायण मंडल के विचारों पर स्थापित इस विश्वविद्यालय के विकास का रोडमैप बनाना शुरू कर दिया है. बुधवार को अपने कार्यालय वेश्म में मधेपुरा टाइम्स के प्रतिनिधि के साथ अपने विचारों को साझा करते हुए डॉ० कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय शिक्षा का वैसा मंदिर है जहां साधन के जुगार के साथ साधकों के भविष्य निर्माण का काम किया जाता है. लिहाजा पहले पठन-पाठन के लिए आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था की जाएगी. तत्पश्चात साधकों यानी छात्र-छात्राओं को अपने कर्तव्य के प्रति जागरूक किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक बच्चे अपने कक्षाओं में उपस्थिति दर्ज करा कर बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सके.
 विश्वविद्यालय  में हो रहे विकास कार्यों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय  के स्थापना को 22 साल गुजर गए किंतु यहां कर्मचारियों का पद श्रृजन तक नहीं हुआ था. इस दिशा में मैने पहल की और 68 कर्मियों के पद श्रृजन की अनुमति सरकार ने दे दी. इस कार्य में बिहार के वित्त मंत्री का योगदान सराहनीय रहा. इस पद पर किस तरह से कर्मचारियों की नियुक्तिहोगी इसके जवाब में कुलपति ने कहा कि इस दिशा में अभी सरकार से कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है, जैसे ही निर्देश मिलेगा इस दिशा में पहल की जायेगी. कुलपति श्री कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय का नया परिसर बन कर तैयार है किंतु चहारदीवारी नहीं होने के कारण वहां स्नातकोत्तर विभागों का स्थानान्तरण नहीं हो पाया है. इस संबंध में शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव को पत्र लिखा गया है ताकि चहारदीवारी का निर्माण शीघ्र हो सके.
बहरहाल शिक्षा के मंदिर के रोशनदान पर जमी समस्याओं की काई को साफ करने की कवायद कुलपति द्वारा प्रारंभ कर दी गई है किंतु इस दिशा में उन्हें सरकार, पदाधिकारियों व कर्मचारियों का कितना सहयोग मिल पाता है यह तो समय ही बताएगा. वैसे सहृदय व विनोदप्रिय स्वभाव के धनी कुलपति डॉ० विनोद कुमार इस बात में अधिक यकीन रखते हैं कि विश्वविद्यालय  के विकास के उम्मीदों का नया सूरज उगेगा बशर्ते छात्र, अभिभावक तथा शिक्षकों के दिल में मेरे प्रति प्यार हो, मेरे उपर भरोसा हो और मेरी पहल पर विश्वास हो. 
मंडल के सपनों को साकार करने में जुटे मंडल विश्वविद्यालय के कुलपति मंडल के सपनों को साकार करने में जुटे मंडल विश्वविद्यालय के कुलपति Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 20, 2014 Rating: 5

1 comment:

  1. VC sahab kya ye batayenge BNMU ki Bihar mein kya ranking hai?

    ReplyDelete

Powered by Blogger.