डॉक्टर के साथ मारपीट के विरोध में सदर अस्पताल के डॉक्टरों ने किया सामूहिक हड़ताल: मरीजों में अफरातफरी

|मुरारी कुमार सिंह|29 सितम्बर 2014|
सदर अस्पताल, मधेपुरा में आज सुबह एक चिकित्सक के साथ मारपीट की घटना के बाद सदर अस्पताल के डॉक्टर और कर्मचारियों ने आक्रोश में हड़ताल कर दिया. हड़ताल से सदर अस्पताल इलाज करने आये पूरे जिले के सैंकड़ों रोगियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा और वे अपने रोगियों की जान बचाने निजी क्लीनिकों की शरण में चले गए.
      पीड़ित चिकित्सक डा० ओम नारायण यादव के बयान पर मामले में एफआईआर दर्ज कर लिया गया तथा देर शाम तक एक गिरफ्तारी भी कर ली गई है. घटना के बारे में डा० ओम नारायण यादव के लिखित आवेदन के अनुसार आज सुबह जब वे सदर अस्पताल मधेपुरा में ड्यूटी पर थे, उसी समय मधेपुरा वार्ड नं. 10 के मरीज बीबी शौकत आरा के पति एवं दो बेटों ने उनपर उनके मरीज को पहले देखने का दवाब बनाया जबकि वे दूसरे रोगी को देख रहे थे. डॉक्टर ने कहा कि वे इस रोगी को देखकर उनके रोगी को देख लेते हैं. इसी क्रम में रोगी बीबी शकत आरा के पति मो० कयूब जे० रहमान और उनके दोनों पुत्र जिनके साथ 5-6 लोग मौजूद थे ने डॉक्टर के साथ मारपीट करना शुरू कर दिया.  हालाँकि डॉक्टर ओम नारायण यादव ने उसके बाद भी उनके पेशेंट को देखा और दवा दिलवाई. चिकित्सक ने मधेपुरा थानाध्यक्ष को उनके साथ मारपीट करने वाले मो० कयूब जे० रहमान और उनके दोनों पुत्रों पर कठोर कार्यवाही करने की मांग की.
      घटना के विरोध में सदर अस्पताल के सभी चिकित्सक तथा कर्मचारी आज ये मांग करते अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए कि घटना के अभियुक्तों की अविलम्ब गिरफ्तारी की जाय.

अस्पताल की सुरक्षा व्यवस्था है शून्य: सदर अस्पताल में चिकित्सकों के साथ लगातार दुर्व्यवहार हो रहे हैं. कभी किसी डॉक्टर के साथ मार-पीट कर दी जाती है तो कभी किसी डॉक्टर को जबरन उठाकर ले जाया जाता है, फिर भी यहाँ सुरक्षा व्यवस्था के नाम पर कुछ नहीं किया जा रहा है. यहाँ मौजूद होमगार्ड किसी बड़े लफड़े में नहीं पड़ना चाहते और आज की घटना में भी कहा जाता है कि उन्होंने चिकित्सक को बचाने का अत्यंत ही मामूली प्रयास किया था. यहाँ सशस्त्र बल की स्थायी रूप से प्रतिनियुक्ति नहीं होना प्रशासन की लापरवाही दर्शाता है.
      सदर अस्पताल में सीसीटीवी कैमरे भी लगाये जाने की सूचना है, पर बताया जाता है कि सीसीटीवी कैमरे खराब पड़े हुए हैं. ऐसे में किसी भी घटना का सबूत से वंचित रह जाना ऐसी घटनाओं को बढ़ावा देने जैसा है.
      मामला भले ही गंभीर हो, पर सदर अस्पताल प्रशासन के साथ पुलिस प्रशासन गंभीर नहीं दिखता है. ऐसे में कभी किसी बड़ी अनहोनी से भी इनकार नहीं किया जा सकता है.
डॉक्टर के साथ मारपीट के विरोध में सदर अस्पताल के डॉक्टरों ने किया सामूहिक हड़ताल: मरीजों में अफरातफरी डॉक्टर के साथ मारपीट के विरोध में सदर अस्पताल के डॉक्टरों ने किया सामूहिक हड़ताल: मरीजों में अफरातफरी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 29, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.