दिल्ली से आई श्रुति झा की ‘उड़ान” भर रही है छात्रों में नया उत्साह

राकेश सिंह/29/12/2012
पर्सनैलिटी डेवलपमेंट या व्यक्तित्व विकास की चाहत भले सबों में हो, पर कैसे करें अपने व्यक्तित्व में विकास, ये काफी उलझा सा प्रश्न है. खास कर मधेपुरा जैसे कस्बाई इलाके के लिए ये काम अबतक दुर्गम ही माना जाता था. पर जिस तरह आज करीब ढाई सौ छात्रों की भीड़ जिला मुख्यालय के बाय पास रोड स्थित समिधा ग्रुप में उमड़ी और उड़ान-Flying like kites नाम से आयोजित पर्सनैलिटी डेवलपमेंट के क्लास में हिस्सा ली उसने मधेपुरा को कुछ अलग ही सन्देश दे दिया.
            उड़ान के लिए पंख लगाने आईं है दिल्ली की आईआईटीयन श्रुति झा. पर्सनैलिटी डेवलपमेंट के क्षेत्र में महारथ हासिल श्रुति के क्लास में पहले ही दिन छात्रों का आत्मविश्वास सर चढ़ कर बोला. डब्ल्यूसीजी ट्रेनिंग संस्था की ओर से ग्रामीण बिहार को बेहतर बनाने के लिए मधेपुरा में सात दिन तक लगातार चलने वाले इस क्लास के पहले दिन ही छात्र-छात्राओं को सीखने को बहुत कुछ मिला. क्लास के बाद छात्रों का कहना था कि श्रुति झा के समझाने का तरीका इतना उम्दा था कि उन्हें ऐसा लग रहा कि वे मधेपुरा नहीं बल्कि किसी महानगर के उम्दा संस्थान में पढ़ाई कर रहे हों.
            मधेपुरा में अपने पहले दिन के अनुभव के बाद श्रुति बताती हैं कि यहाँ के छात्रों का उर्जा स्तर काफी ऊँचा है और उनमें सीखने की ललक अदभुत है. वे कहती हैं कि मधेपुरा के छात्रों में खामियां नहीं है बल्कि यदि वे ज्यादा बेहतर नहीं कर पा रहे हैं तो उसके लिए वातावरण जिम्मेवार है. इस कोर्स के माध्यम से वे पहले छात्रों में मौजूद कमियों की पहचान करेंगी और उसे उनके व्यक्तित्व से निकाल कर छात्रों के व्यक्तित्व को निखारने का प्रयास करेंगी.
            इस उड़ान-Flying like kites कोर्स को मधेपुरा में संचालित करने वाली कम्प्यूटर संस्था समिधा ग्रुप के संस्थापक संदीप सांडिल्य भी क्लास की लोकप्रियता से खासे उत्साहित हैं. उनकी नेक सोच उनकी भाषा से झलकती है. वे कहते है ग्रामीण समाज के विकास के बिना विकसित भारत की कल्पना नहीं की जा सकती है. हमारी कोशिश है कि हम मधेपुरा जैसे कस्बाई इलाके में कम शुल्क पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण प्रदान कर यहाँ के छात्रों को आत्मनिर्भरता की तरफ बढ़ने में सहयोग करें.
            जाहिर है मधेपुरा में कम्प्यूटर में सही शिक्षा की दिशा में समिधा ग्रुप और संदीप सांडिल्य का प्रयास रंग ला रहा है और यहाँ यदि दिल्ली की आईआईटीयन श्रुति झा जैसी पर्सनैलिटी अपना बहुमूल्य समय देने आई हैं तो निश्चय ही मधेपुरा के छात्रों के लिए एक बेहद सुखद अनुभव साबित होगा.
दिल्ली से आई श्रुति झा की ‘उड़ान” भर रही है छात्रों में नया उत्साह दिल्ली से आई श्रुति झा की ‘उड़ान” भर रही है छात्रों में नया उत्साह Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 29, 2012 Rating: 5

2 comments:

Powered by Blogger.