नगर परिषद् अध्यक्ष चुनाव कल: छूना होगा 14 के जादुई आंकड़े को

अपर समाहर्ता राकेश कुमार,आर.ओ.
राकेश सिंह/08 जून 2012
आखिर इन्तजार की घड़ी खत्म होनेवाली है और कल यानी 9 जून को होने वाला है ये फैसला कि नगर पंचायत चुनाव के बाद अब मुख्य पार्षद कौन बनेगा? कौन होगा जोड़-तोड़ का खिलाड़ी नं०.1. खबर है कि मधेपुरा के कई वार्ड पार्षद शहर से बाहर मैनेज्ड होकर पड़े हुए हैं और सीधे कल ही अपना पत्ता खोलेंगे.जो भी हो,अब देखना है कि कल कौन इस दौड़ में जीतता है और ये भी बात सीधी है कि जो जीता वही सिकंदर.पर आइये हम एक नजर डालते हैं कैसे होगा कल का चुनाव?
   समाहरणालय के सभागार में कल सुबह 11 बजे से नगर परिषद् के चुनाव राज्य सरकार द्वारा भेजे गए ऑब्जर्वर की उपस्थिति में कराये जायेंगे.इस चुनाव के लिए बनाये गए रिटर्निंग ऑफिसर अपर समाहर्ता राकेश कुमार से मिली जानकारी के अनुसार चुनाव से पहले सभी वार्ड पार्षदों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई जायेगी. जिला प्रशासन के द्वारा यहाँ सुरक्षा के जबरदस्त इंतजाम होंगे.इससे पहले सर्टिफिकेट के साथ मधेपुरा नगर परिषद् के सभी नवनियुक्त 26 वार्ड पार्षद सभागार में प्रविष्ट होंगे.चुनाव शुरू होगा और मुख्य पार्षद के दावेदार अपनी दावेदारी प्रस्तुत करेंगे.इनसे नामंकन फॉर्म भरवाया जायेगा और स्क्रूटिनी के बाद मतदान का दौर शुरू होगा. मान लीजिए अगर पांच वार्ड पार्षदों ने अपनी उम्मीदवारी प्रस्तुत की तो उम्मीदवार सहित बाक़ी पार्षद अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट गुप्त मतदान प्रक्रिया से डालेंगे.नगर परिषद् मधेपुरा में चूंकि 26 पदों के लिए वार्ड पार्षद चुने गए थे,इसलिए यहाँ मुख्य पार्षद बनने के लिए दावेदार के समर्थन में आधे से एक अधिक वोट होने चाहिए.यानी 14 के आंकड़े को छूने वाला ही बनेगा मुख्य पार्षद.पहले राउंड में ही यदि किसी उम्मीदवार को 14 मत प्राप्त हो जाते हैं तो परिणाम उसी समय घोषित कर दिया जाएगा.यदि पहले राउंड में किसी को भी 14 मत प्राप्त नहीं होते हैं तो सबसे कम वोट पाने वाले उम्मीदवार की उम्मीदवारी समाप्त हो जायेगी और फिर से वोटिंग होगी जिसमें छंटे हुए उम्मीदवार भी दूसरे प्रत्याशी के लिए वोट कर सकेंगे.यानी हर हाल में गिरे मत के आधे से एक अधिक मत पाने वाला ही होगा मुख्य पार्षद.
  यही प्रक्रिया मुरलीगंज नगर पंचायत अध्यक्ष के लिए भी अपनाई जायेगी जहाँ कुल 15 सीटों के लिए अध्यक्ष बनने के लिए 8 मत जुटाने होंगे.
नगर परिषद् अध्यक्ष चुनाव कल: छूना होगा 14 के जादुई आंकड़े को नगर परिषद् अध्यक्ष चुनाव कल: छूना होगा 14 के जादुई आंकड़े को Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 08, 2012 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.