माला लेकर रिश्वत देने अंचल कार्यालय पहुंचा पीड़ित

 |आर.एन.यादव की रिपोर्ट|
अंचल कार्यालय में उस समय अजीबोगरीब स्थिति उत्पन्न हो गयी जब कई महीनों से तंग एक पीड़ित थक-हार कर रिश्वत देकर काम कराने अंचल कार्यालय मधेपुरा पहुंचा. जिले के अधिकाँश कार्यालयों में कर्मचारियों की रिश्वतखोरी की आदतों से जहाँ जिले की जनता अब तक परेशान हैं, वहीं कुछ लोग लाचार होकर घूस देकर काम करना ही बेहतर मानते हैं.
   पर जेनरल हाई स्कूल के पास रहनेवाले अशोक कामती ने घूस देने का जो रास्ता अख्तियार किया उसका असर कल दिन भर अंचल कार्यालय में दिखा. अशोक कामती ने बताया कि वह भू-स्वामी प्रमाणपत्र के लिए कई महीनों से अंचल कार्यालय के चक्कर काट रहा है.पिछली दफा जब उसने घूस देने से इनकार कर दिया तो उस गलत प्रमाणपत्र बना कर दे दिया गया.उसके बाद जब उसने दुबारा आवेदन दिया तो इस बार भी अंचल कार्यालय के दलाल कर्मचारी ने कहा कि बिना घूस दिए आपका काम सपना बनकर रह जाएगा.और फिर अशोक का आवेदन ही अंचल कार्यालय से गायब हो गया. कर्मचारी ने कहा क्यूं ईमानदारी-ईमानदारी की रट लगाये हो,पांच सौ रूपये मेरी हथेली पर रखो, देखो एक दिन में तुम्हारा काम कर देता हूँ.अंत में अशोक ने इसकी खबर मधेपुरा टाइम्स को दी और पहुँच गए अंचल कार्यालय.अंचलाधिकारी के कार्यालय में अंचलाधिकारी के सामने ही जब उसने उस दलाल कर्मचारी को माला पहना कर घूस देना चाहा.पर मीडिया के कैमरे के सामने कर्मचारी की घिग्ही बांध गयी. कहा मैंने नहीं माँगा था. अशोक ने कहा बेटे की कसम खाइए कि आपने रिश्वत की मांग नहीं की थी. कर्मचारी इधर से उधर भागते रहे और अशोक उसे माला पहनाने और रूपये हाथ में रखकर देने को खदेड़ते रहे.अंचलाधिकारी इस पूरी घटना को देखकर सकते में रह गए. अंचलाधिकारी के काम करा देने के आश्वासन के बाद मामला किसी तरह शांत कराया गया.
   घूस देने की इस नायाब तरीके की चर्चा अन्य कार्यालयों में भी है.
(10 फरवरी 2013)
माला लेकर रिश्वत देने अंचल कार्यालय पहुंचा पीड़ित माला लेकर रिश्वत देने अंचल कार्यालय पहुंचा पीड़ित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 10, 2012 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.