क्यूं ‘एक्सीडेंट जोन’ बन गया है पंचमुखी चौक ?

राकेश सिंह/१२ जून २०११
मधेपुरा जिला मुख्यालय स्थित पंचमुखी चौक जिले में सबसे अधिक  दुर्घटना होने की जगह बन चुका है.आये दिन यहाँ से दुर्घटना की ख़बरें मिलती रहती हैं.पिछले ही महीने अहले सुबह एक सायकिल सवार युवक को एक ट्रक रौंदता चला गया.अगर आंकड़े देखा जाय तो महीने में एक-न-एक छोटी या बड़ी दुर्घटना यहाँ होना तय माना जा रहा है.
    दुर्घटना के कारणों पर यदि हम गौर करें तो कुछ महत्वपूर्ण कारण स्पष्ट नजर आते हैं.दरअसल
इस चौक की बनावट ही आये दिन दुर्घटना को आमंत्रण देती है.यहाँ पांच तरफ से रास्ते आकर
मिलते हैं.किसी भी चालक को यहाँ आकर पूरी तरह चौकन्ना होना पड़ेगा,क्योंकि पाँचों रास्ते में से कब किस रास्ते से कोई सवाड़ी निकल कर सामने आ जाये, कोई नही जानता है.यहाँ ये बात शत
प्रतिशत लागू होगी कि सावधानी गयी, दुर्घटना हुई. समाहरणालय तरफ से आने पर एक पूजा स्थल और दुकान होने के कारण डीएम आवास की तरफ से आ रहे रास्ते से आने वाली सवारियों का पता बहुत ही करीब से चल पाता है.दूरभाष केन्द्र से इस रास्ते में आने पर यहाँ बाईं तरफ एक बहुत ही खतरनाक केबी वीमेंस कॉलेज का लोहे का दिशानिर्देश सड़क के ठीक बगल में उस जगह लगा दिया गया है,जहाँ से अधिकाँश लोग पैदल या सायकिल से गुजरते हैं.आश्चर्य की बात तो ये है कि इतनी दुर्घटनाओं के बाद भी न तो प्रशासन इसे हटवा सका है और न ही कॉलेज प्रशासन. वर्षों से ये ठीक लोगों की आँख की सीध में था,अब मिटी भरने के बाद ये पेट की सीध में आ चुका है.सड़कें चकाचक होने की वजह से भी यहाँ कुछ लोग अपने सवाड़ी की गति को नियंत्रित करने की आवश्यकता नही समझते.अगर सांसद मार्ग से इस चौराहे पर आया जाय तो एक बिजली का खम्भा भी बाईं ओर फूटपाथ के बीचोंबीच है और यहाँ भी लोग अचानक धोखा खा जाते है.
    इसके आगे अगर देखा जाय तो प्रशासन की लापरवाही भी यहाँ दुर्घटना का एक कारण है.एक्सीडेंट जोन होने के बाद भी यहाँ स्थायी रूप से ट्रैफिक पुलिस का नहीं रहना लोगों को भी लापरवाह बनाता है.एक दूसरे से पहले आगे निकलने की होड़ में लोग भी जान से हाथ धो बैठते हैं.कुल मिलकर यहाँ की स्थिति चिंतनीय है.प्रशासन की पहल के अलावे यहाँ लोगों को भी गति नियंत्रित रखने की आवश्यकता है.हमें याद रखना चाहिए, न पहुँचने से अच्छा है देर से पहुंचना.  
क्यूं ‘एक्सीडेंट जोन’ बन गया है पंचमुखी चौक ? क्यूं ‘एक्सीडेंट जोन’ बन गया है पंचमुखी चौक ? Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 12, 2011 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.